राष्ट्रीय पर्यटन दिवस : इन ऐतिहासिक स्थानों पर नजर आता है भारत का इतिहास
राष्ट्रीय पर्यटन दिवस : इन ऐतिहासिक स्थानों पर नजर आता है भारत का इतिहास
Share:

आज यानी 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस है. जहॉं कल हमारा देश गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. वही आज का दिन भी काफी खास है. आज भारतीय पर्यटन दिवस है जो कि भारत के इतिहास का एक और गौरवशाली दिवस है.विवधता में एकता हमारे देश की खासियत है. अनेकों विविधताएं लिए हमारा देश अपने खूबसूरत पर्यटन स्थलों के कारण समूचे विश्व में अपना विशेष स्थान लिए सभी के दिलों पर छाया हुआ है. पर्यटन के चलते भारत की आर्थिक व्यवस्था पर भी बहुत सकारात्मक प्रभाव हुआ है. विश्व भर के लोग भारत के दर्शनीय स्थलों को देखने हर वर्ष यहाँ आते हैं और इससे हमारा आर्थिक स्तर भी बहुत बढ़ा है.

सरकार के हाथ से फिसला साई जन्मस्थान का विवाद, अब हाईकोर्ट में हो सकती है सुनवाई

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारतीय संस्कृति और सभ्यता को दर्शाते ये रमणीय स्थल सिर्फ विदेशी मेहमानों को ही नहीं, वरन समस्त भारतवासियों के लिए भी आकर्षण का केंद्र रहे हैं और हमेशा रहेंगे. आंकड़ों के अनुसार भारत के पर्यटन उद्योग से लगभग 7.7 प्रतिशत लोग अपनी आजीविका चला रहे हैं. प्रतिवर्ष लगभग 7.5 मिलियन विदेशी भारत दर्शन को आते हैं. यह भारत के गौरवशाली इतिहास की ही देन है कि यहाँ के आकर्षण की ज्योत कभी कम नहीं हो सकती.पर्यटन के क्षेत्र में लगातार हो रही प्रगति के कारण आर्थिक सुधार और रोज़गार के क्षेत्र में विकास हुआ है.

निर्भया गैंगरेप मामले में नया ट्विस्ट, दोषियों का डेथ वारंट जारी करने वाले जज का ट्रांसफर

अगर आपको नही पता तो बता दे कि भारतदेश में अनेकों पर्यटक स्थल हैं, किन्तु उनमें से कुछ मुख्य तौर पर जाने जाते हैं. ताज महल, लाल किला, पुष्कर, आमेर का किला, हुमायूं का मक़बरा, उदयपुर का सिटी पैलेस, जैसलमेर का सोनार किला, जोधपुर का मेहरानगढ़ किला, अमृतसर का स्वर्ण मंदिर, जयपुर का हवा महल, जंतर मंतर, इंडिया गेट, मैसूर पैलेस, गोलकोंडा फोर्ट और भी कई अनेकों पर्यटक स्थल हैं जिनके इतिहास ने हर वर्ग के लोगों में एक ऐसा आकर्षण पैदा किया है कि इन स्थानों को देखे बिना पर्यटक अपना सफर अधूरा मानते हैं. 

दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले पुलिस को बड़ी कामयाबी, कार से बरामद की एक करोड़ नकदी

जल्द होगा इन तीन सरकारी इंश्योरेंस कंपनियों का विलय, बजट से पहले ऐलान कर सकती है सरकार

रोइंग फेडरेशन की मान्यता हुई रद्द, रोअरों के ओलंपिक क्वालिफिकेशन पर मंडरा रहा है खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -