आज मनाया जा रहा है राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस, जानिए क्या है इसका महत्त्व
आज मनाया जा रहा है राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस, जानिए क्या है इसका महत्त्व
Share:

राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस 29 जून को मनाया जाने वाला एक वार्षिक आयोजन है। सरकार दैनिक जीवन में सांख्यिकी के उपयोग को लोकप्रिय बनाने और जनता को इस बारे में जागरूक करने के लिए सांख्यिकी दिवस मनाती रही है कि सांख्यिकी नीतियों को आकार देने और तैयार करने में कैसे मदद करती है। राष्ट्रीय सांख्यिकी प्रणाली की स्थापना में उनके अमूल्य योगदान की मान्यता में, 29 जून को स्वर्गीय प्रो. प्रशांत चंद्र महालनोबिस की जयंती पर यह दिन मनाया जाता है।

सांख्यिकी दिवस, 2021 का विषय सतत विकास लक्ष्य (SDG) - 2 (भूख समाप्त करना, खाद्य सुरक्षा और बेहतर पोषण प्राप्त करना और सतत कृषि को बढ़ावा देना) है। महान वैज्ञानिक का जन्म 29 जून, 1893 को कोलकाता में हुआ था। इस वर्ष राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस समारोह प्रोफेसर की 128वीं जयंती है। वह भारतीय सांख्यिकी विज्ञान (1931) के संस्थापक थे। प्रोफेसर महालनोबिस दूरी, बड़े पैमाने पर नमूना सर्वेक्षण सहित सांख्यिकी में उनके कई असाधारण योगदान के लिए प्रसिद्ध थे।

इस अवसर पर सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) भी आधिकारिक सांख्यिकीय प्रणाली को लाभान्वित करने वाले अनुप्रयुक्त और सैद्धांतिक सांख्यिकी के क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता वाले शोध कार्य के लिए उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल प्रो. पी.सी. आधिकारिक सांख्यिकी में महालनोबिस राष्ट्रीय पुरस्कार, 2021 और युवा सांख्यिकीविद् के लिए प्रो सी.आर. राव राष्ट्रीय पुरस्कार, 2021 की घोषणा इस कार्यक्रम के दौरान की जाएगी।

इंजीनियरिंग छोड़ मछली पालन करने लगा युवक, हर साल कमा रहा 16 लाख

आज फिर भड़की पेट्रोल-डीजल की कीमतें, भारी बढ़ोतरी ने बढ़ाई समस्यां

सेबी ने गोफर्स्ट और आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी के आईपीओ पर लगाई रोक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -