बीमारियों के लिए रामबाण है ये साग, युवा महिलाओं के लिए बहुत बड़ा वरदान
बीमारियों के लिए रामबाण है ये साग, युवा महिलाओं के लिए बहुत बड़ा वरदान
Share:

आपकी सेहत के लिए सर्दियों में पालक का सेवन किसी वरदान से कम नहीं है. जानते हैं पालक की खूबियों के बारे म अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक प्रमुख पोषक तत्वों को पालक के सेवन से प्राप्त किया जा सकता है.पालक में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है और सोडियम कम होता है. इसलिए पालक हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक है. पालक के सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती हैं.

रात में बार बार नींद खुलती है तो हो सकता आप है स्लीप एपनिया के शिकार, जाने .

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पालक एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत है और आयुर्वेद के अनुसार इसमें औषधीय गुण भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. पालक स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्वों से भरपूर एक उत्कृष्ट सुपरफूड है. इसमें विटामिंस, मिनरल्स और फाइट्रो न्यूट्रीएंट्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं और साथ ही इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है. पालक एनीमिया या खून की कमी को दूर करती है.एंटीऑक्सीडेंट्स की उपस्थिति के कारण पालक खाने से त्वचा में कसाव आता है तथा झुर्रियां नहीं पड़ने पातीं. युवतियां यदि अपने चेहरे का नैसर्गिक सौंदर्य और लालिमा बढ़ाना चाहती हैं, तो उन्हें नियमित रूप से पालक के रस का सेवन करना चाहिए.

गैजेट्स के इस्तेमाल से बढ़ रही है ये बीमारिया, कैसे करे इसका उपाय...

इसके अलावा कि विटामिन ए का पर्याप्त मात्रा में सेवन आंखों को स्वस्थ रखने में सहायक है. इसके अलावा, पालक में मौजूद फोलेट और फाइबर भी कैंसर होने के जोखिम को कम करते हैं. पालक के संदर्भ में एक खास बात यह है कि इसमें ऊर्जा बढ़ाने वाली नाइट्रेट होती है, जो मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करती है. नाइट्रेट कोशिकाओं के सुचारु रूप से कार्य करने में भी सहायक है.पालक में क्लोरोफिल भी पाया जाता है, जो लिवर और कोलन (बड़ी आंत) से विषाक्त पदार्थों को निकालने में अत्यंत मददगार है. इसके अलावा क्लोरोफिल में जीवाणुरोधी गुण भी मौजूद होते हैं.

सोना बाथ लेने से स्वस्थ को मिलते है कई फायदे , सेहत के साथ मिलेंगे सौंदर्य के फायदे

प्रीमैच्योर जन्मे बच्चे को चाहिए एक्स्ट्रा केयर, इन बातो का रखे विशेष ध्यान

शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा सही रखने के लिए इन पदार्थो का करे सेवन, जाने

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -