राष्ट्रीय पंचायत दिवस यानी आज पीएम मोदी पंचायत प्रतिनिधियों से करेंगे बात
राष्ट्रीय पंचायत दिवस यानी आज पीएम मोदी पंचायत प्रतिनिधियों से करेंगे बात
Share:

लॉकडाउन 2.0 में पंचायतों को अब कोरोना से संक्रमण के खिलाफ अधिक सक्रिय होने का मौका मिल सकता है। इसके साथ ही राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर आज सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री मोदी देशभर के पंचायत प्रतिनिधियों से बात करेंगे। वहीं कोरोना के खिलाफ लड़ाई अभी तक शहर वाले इलाकों तक ही अधिक सीमित रही है। अब संक्रमण गांवों की ओर बढ़ने की भी आशंका है। इसके साथ ही प्रदेश में कई राज्यों से प्रवासी गांवों में भी पहुंचे हैं। अभी तक पंचायत मंत्रालय ने पंचायतों को सीधे इस मुहिम में मौजूद  भी नहीं किया है। कोरोना वारियर्स के रूप में पंचायत प्रतिनिधि भी पंजीकृत नहीं है।

पंचायतों को अभी तक सैनिटाइज करने, लोगों को जागरूक करने, मास्क, दस्ताने आदि बांटने, बाहर से आए लोगों की जानकारी देने आदि का ही काम करने को कहा गया है। अब राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर पीएम मोदी के पंचायत प्रतिनिधियों से बात करने से स्थिति में परिवर्तन  तय माना जा रहा है।कारण यह भी है कि पीएम इस समय कोरोना से जंग में बेहतर काम करने वाली पंचायतों के काम का भी जिक्र कर सकते हैं। वहीं कार्यक्रम के तहत पीएम की ओर से कोरोना के खिलाफ बेहतर काम करनेवाली पंचायतों के प्रतिनिधियों से भी बात की जानी है।मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश के सभी पंचायत प्रतिनिधियों को राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। इसके साथ ही जारी संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के विकास में पंचायती राज संस्थाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण के संकट में सभी पंचायत प्रतिनिधियों ने अहम भूमिका निभाई है।

अगर प्रतिनिधियों का सक्रिय सहयोग नहीं होता तो इस आपदा को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल होता। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई लंबी है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन खुद भी करना है और दूसरों को भी इसके लिए समझाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस पर 24 अप्रैल को कुछ पंचायत प्रतिनिधियों से बात करेंगे।वे इस दौरान ई-ग्राम स्वराज एप्लीकेशन लांच करेंगे। इसके साथ ही नई सेंट्रल सेक्टर स्कीम ‘स्वामित्व’ भी प्रारंभ की जाएगी। पायलट आधार पर देश के आठ राज्यों में इसे शुरू किया जा रहा है। उत्तराखंड भी इसमें शामिल है।

करोड़ों रूपए की दवा बांट चुका है भारत, 40 देशों ​​को मिला कोरोना से जीव

भिलाई में पैदा हुआ दो सिर वाला बच्चा, लेकिन यह है बुरी खबर

खाड़ी देशों में भारत के खिलाफ जहर उगल रहा पाक, बनाए ढेरों फर्जी अकाउंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -