सही पोषण के लिए बेहद जरुरी है सही आहार, जानें क्या हैं वो
सही पोषण के लिए बेहद जरुरी है सही आहार, जानें क्या हैं वो
Share:

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह यानी 1 से 7 सितंबर के बीच पोषण संबंधी चिंताओं पर खुल कर चर्चा करने की जरूरत है. बच्चों को सही पोषण मिलना उनकी सेहत के लिए बेहद जरुरी है. ऐसे में आपको ये जानना चाइये कि पोषण आपके शरीर के लिए और बच्चों के लिए कितना जरुरी है. बदली हुई आदतों में सेहत के लिए गंभीर समस्‍याएं (National nutrition week 2019) खड़ी हो गईं हैं. जानिए उन आदतों को जिनसे आपको नहीं मिल पाता सही पोषण. 

जंक फूड से तौबा 
बच्चे अक्सर जंक फूड या फास्ट फूड की डिमांड करते हैं. लेकिन बार बार उनकी ये मांग पूरी करने से उन्हें उनकी आदत पड़ जाती है. जंक फूड के नुकसान बहुत भारी पड़ सकते हैं. इसलिए जंक फूड से बच्चों को दूर रखें, यह हमारी जिम्मेदारी है. जरूरी है कि हम खुद भी जंक फूड से तौबा कर घर में पके सादा भोजन की आदत विकसित करें.

हरी सब्जियां 
हरी पत्तेदार सब्जियां फाइबर से परिपूर्ण होती हैं जो हानिकारक कोलेस्ट्रोल को दूर करता है एवं लाभदायक कोलेस्ट्रोल की मात्रा को बढाता है. हरी पत्तेदार सब्जियों में कैल्सियम, मैग्नीशियम एवं अन्य खनिज पदार्थ प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी धमनियों को मजबूत एवं साफ करते हैं. ये खनिज पदार्थ आपकी अग्न्याशय यानि पैनक्रियाज को भी स्वस्थ रखते है.

 मौसमी फल 
फलों को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है, चाहे बात ताज़े फलों की हो या ड्राई फ्रूट्स की. फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम और आयरन होता है. मौसमी फल सेहत के लिए बहुत अधिक फायदा करते हैं. कुछ लोग फलों को खाने के बजाय जूस लेना अधिक पसंद करते हैं, हालांकि जूस भी बहुत फायदेमंद होता हैं, लेकिन आप फलों को बगैर रस निकाले खाएंगे तो आपको अधिक लाभ होगा. सन्तरा, अंगूर, आम, पपीता जैसे मौसम के फलों में खनिज लवण या विटामिन होते हैं जो फिट रखते हैं और शरीर में खून की कमी को दूर करते हैं. 

स्वस्थ बालों के लिए कारगर है मायोनीज़, ऐसे करें उपयोग

महिलाओं में तनाव के होते हैं अनेक कारण, रखें ध्यान

लेस्बियन्स में होता है इन बिमारियों का खतरा, जानें क्या कहता है शोध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -