NIV की बड़ी कामयाबी, कोरोना वायरस को अलग करने में हासिल की सफलता
NIV की बड़ी कामयाबी, कोरोना वायरस को अलग करने में हासिल की सफलता
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के बीच देश भर के अलग-अलग स्वास्थ्य और वैज्ञानिक संस्थानों में इस वायरस पर अध्य्यन जारी है. विभिन्न राज्यों से कई प्रकार की नई खोज की गई है. इस बीच पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाइरोलॉजी (NIV) के रिसर्चर्स कोरोना वायरस को अलग करने में कामयाबी प्राप्त कर चुके हैं. इसके बाद इससे सम्बंधित जरूरी जानकारियां इकट्ठा करने का काम आरम्भ हो चूका है.

बताया जा रहा है कि जल्द ही इसके परिणाम देश के सामने होंगे. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के महामारी और संचारी रोग विभाग के चीफ रमन आर गंगाखेड़ेकर ने पहले ही जानकारी दी थी कि NIV ने इस वायरस को अलग करने में कामयाबी हासिल कर ली है. किसी भी वायरस पर रिसर्च करने के लिए इसको अलग करना आवश्यक होता है. वायरस को रोकने के लिए टीका बनाने को दो प्रमुख तरीक हैं. इसमें से एक है जीन के क्रम को समझना. इसके बाद ही एंटीबॉडी को डेवलप करने में कामयाबी मिल सकती है.

दूसरा तरीका स्ट्रेन देने का है. स्ट्रेन देने के बाद वैक्सीन डेवलप हो सकती है जो आसान विकल्प माना जाता है. NIV के रिसर्चर्स और अन्य जानकारियां एकत्रित करने में लगे हैं. वे कोरोना की दवा बनाने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के साथ मिलकर कार्य करेंगे. इससे पहले ऐसा कभी नहीं किया गया था. उन्होंने कहा कि वैक्सीन तैयार करने के लिए आईसीएमआर की प्राथमिकता है, आजमाये जा चुके एटम्स हैं ना कि नये एटम्स. 

आखिर क्यों गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को हो रही गर्व की अनुभुति ?

क्या एक जुलाई से शुरू होगा नया वित्त वर्ष ? जानिए हकीकत

प्रशासनिक कार्यकारी के रिक्त पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -