नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी- एंट्रेंस एग्जाम का परिणाम 30 मार्च को होगा जारी
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी- एंट्रेंस एग्जाम का परिणाम 30 मार्च को होगा जारी
Share:

मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी 30 मार्च, 2017 को फरवरी में आयोजित हुए एंट्रेंस एग्जाम का परिणाम जारी करेगा. देश के प्रतिष्ठत संस्थान निफ्ट ने विभिन्न अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए 12 फरवरी, 2017 को प्रवेश परीक्षा आयोजित की थी. रिजल्ट घोषित होने के बाद संस्थान सिचुएशन टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू लेगा. फाइनल रिजल्ट अप्रैल या मई 2017 में घोषित होगा. शॉर्टलिस्ट छात्रों का काउंसलिंग सत्र जून में होगा. 

संस्थान जनरल एबिलिटी टेस्ट (GAT) और क्रिएटिव एबिलिटी टेस्ट (CAT) आयोजित करता है. उम्मीदवारों को अपने कोर्स के मुताबिक दोनों या दोनों में से किसी एक परीक्षा में बैठना होता है. प्राप्तांकों के आधार पर उम्मीदवारों का चयन आगे के पड़ावों के लिए किया जाता है. कोर्स के अनुसार चयन प्रक्रिया भी अलग-अलग होती है. 

बैचलर ऑफ डिजाइन 
उम्मीदवारों को CAT, GAT और फिर सिचुएशन टेस्ट परीक्षाओं में क्वालिफाई करना होता है. परीक्षाओं का वेटेज अनुपात होता है - CAT-50%, GAT-30% और सिचुएशन टेस्ट- 20%.

बैचलर ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी 
इस कोर्स में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को केवल GAT परीक्षा में बैठना होता है. चयन के दौरान 100 फीसदी GAT परीक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर ही होता है. 

मास्टर ऑफ डिजाइन 
इसके लिए उम्मीदवारों को CAT, GAT दोंनों परीक्षाएं देनी होती है. क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को जीडी/पीआई के लिए बुलाया जाता है. वेटेज अनुपात इस प्रकार होता है - CAT-40%, GAT-30%, GD/PI-30%.

मास्टर ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी एंड मास्टर ऑफ फैशन मैनेजमेंट
इस कोर्स में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को केवल GAT परीक्षा में बैठना होता है.  GAT परीक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर उम्मीदवारों को जीडी/पीआई के लिए बुलाया जाता है. वेटेज अनुपात इस प्रकार होता है - GAT-70% और GD/PI-30%.

RBI सहायक भर्ती परीक्षा 2016-का परिणाम हुआ जारी

पिछली एसएससी परीक्षाओं में पूछ गए थे कुछ ऐसे प्रश्न

जीवन की बगिया का फूल है नारी-महिला दिवस के साथ जानिए आज का इतिहास

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -