बेंगलुरु में राष्ट्रीय बागवानी मेला-2021 में उत्तर भारत से किसान लेंगे हिस्सा
बेंगलुरु में राष्ट्रीय बागवानी मेला-2021 में उत्तर भारत से किसान लेंगे हिस्सा
Share:

बेंगलुरु: जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के किसान मंगलवार को एक आभासी मंच के माध्यम से बागवानी वैज्ञानिकों के साथ ईमानदारी से बातचीत कर रहे थे। यह हाइब्रिड पांच-दिवसीय राष्ट्रीय बागवानी मेला -2021 के दूसरे दिन का मुख्य आकर्षण था जो कि आईसीएआर-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हॉर्टिकल्चरल रिसर्च (IIHR), बेंगलुरु द्वारा आयोजित किया जाता है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के देश भर के वैज्ञानिक भी ऑनलाइन सत्र में शामिल हुए और किसानों के सवालों का जवाब दिया।

दूसरे दिन का तकनीकी सत्र जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, लद्दाख और नई दिल्ली के किसानों के लिए आयोजित किया गया था। यह किसानों के एक वर्ग के विपरीत था, विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से, पिछले दो महीनों से दिल्ली की सीमाओं के पास धरना-प्रदर्शन कर रहे थे और केंद्र सरकार से पिछले साल पारित किए गए तीन विवादास्पद कानूनों को रद्द करने की मांग की थी।

एनएचएफ से पहले इन किसानों से सवाल किए गए थे, और उन वैज्ञानिकों को भेजे गए थे जो विषय विशेषज्ञ हैं। ऑनलाइन के माध्यम से, किसानों को जवाब दिए गए हैं, किसानों ने देश भर के विभिन्न कृषि विज्ञान केंद्र (KVK) नॉलेज नेटवर्क में लाइव सत्र में भाग लिया है। उत्तरों के साथ, IIHR ने किसानों को IIHR किस्मों की बागवानी फसलों और किसानों की सफलता की कहानियों के बारे में किसानों को लाइव प्रदर्शन भी दिखाए। विभिन्न प्रकार के फूल, फल और सब्जियां प्रदर्शित की गईं और आगंतुकों को विभिन्न खादों और बागवानी मशीनरी के उपयोग के बारे में बताया गया। विशेष रूप से, कई को सब्जी, फूल और औषधीय जड़ी-बूटियों के स्टालों पर एकत्रित किया जाता है। IIHR द्वारा विकसित फलों और सब्जियों के बीज के लिए किसानों की भारी मांग थी। पड़ोसी राज्य केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु से भी किसान आए।

एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार ऐच ने की जगदीश मुखी से मुलाकात

दक्षिण भारत के दौरे पर EC की टीम, जल्द हो सकता है चुनाव की तारीखों का ऐलान

बजट 2021 पर बोले पियूष गोयल, कहा- इससे तेज होगी आर्थिक गतिविधियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -