भारत : इस लिस्ट में देखें प्रतिदिन कितना विकराल हो रहा कोरोना वायरस

Mar 26 2020 11:00 AM
भारत : इस लिस्ट में देखें प्रतिदिन कितना विकराल हो रहा कोरोना वायरस

भारत में तेजी से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है. जिसे रोकने के लिए दुनिया काफी गंभीर नजर आ रहे हैं और किस तरह के कदम उठा रहे हैं, इसका पता इस बात से चलता है कि देशों ने संक्रमण के शुरुआती 100 मामले आने के बाद कितनी तेजी से कदम उठाया. इस समझने के लिए कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या को दो हिस्सों में बांट लें.

लॉकडाउन: महाराष्ट्र में फंसे झारखंड के मजदुर, ना खाने के पैसे, ना घर जाने का साधन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पहला चरण पहला पॉजीटिव केस से 100वें मरीज तक और दूसरा 100वें मरीज से हर नए पॉजीटिव केस. इसे आधार बनाकर अगर आंकड़ों का अध्ययन करें तो स्थिति स्पष्ट हो जाती है कि किसने इस वायरस के संक्रमण को रोकने में ज्यादा सफलता हासिल की है. इससे ठीक उलट भारत समेत दो दर्जन ऐसे देश हैं जहां 100वां केस आने के बाद रोजाना संक्रमण दर में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. संक्रमण का यही बढ़ता ग्राफ भारत को हाई रिस्क जोन में खड़ा करता है.

लॉकडाउन : नियम तोड़ रहा था कांग्रेस विधायक, पुलिस में हुआ मामला दर्ज

अगर आपको नही पता तो बता दे कि पहले से 100 मरीज तक यहां हर रोज संक्रमण की दर 13 फीसद रही जबकि 100वें मरीज के बाद रोजाना की संक्रमण दर घटकर 8.1 रह गई. कुछ इसी राह पर दक्षिण कोरिया और सिंगापुर भी चले. लेकिन भारत समेत 23 ऐसे देश हैं जहां तस्वीर बिल्कुल उलट दिखी. यहां 100वां पॉजीटिव केस आने के बाद संक्रमण की औसत रोजाना दर 10.8 से बढ़कर 11.8 फीसद हो गई. अमेरिका में तो यह दर दोगुनी, थाईलैंड में तीन गुनी हो गई. बढ़ते संक्रमण की दर ही 130 करोड़ की आबादी वाले अपने देश के लिए चिंता का सबब बनी हुई है.

श्रीनगर में 'कोरोना' से एक बुजुर्ग की मौत, देश में मरने वालों की संख्या हुई 12

कोरोना: बिना खाना-पानी के जमीन पर सोकर दिन काटने को मजबूर दुबई में फंसे भारतीय

लॉकडाउन : इस वजह से पांच करोड़ लोगों को खाना खिलाएंगे भाजपा कार्यकर्ता