मुश्किलों में घिरी Volkswagen, NGT ने भारी लापरवाही के कारण ठोंक दिया 500 करोड़ का जुर्माना

जर्मन की दमदार कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन (Volkswagen) को एक बड़ा झटका लगा है. बता दें कि उसे यह झटका खुद के द्वारा ग्राहकों की साथ की जा रही लापरवाही के कारण ही लगा है. जानकारी के मुताबिक़, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (National Green Tribunal) द्वारा फॉक्सवैगन पर 500 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. इसे लेकर साथ ही NGT ने निर्देश दिए हैं कि फॉक्सवैगन को जुर्माने की ये राशि अगले दो महीनों में चुकानी पड़ेगी. 

जानकारी की मुताबिक़, 500 करोड़ रु का भरे जुर्माना नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (National Green Tribunal) द्वारा कंपनी पर कार में गैर-कानूनी तरीके से चिपसेट लगाने पर लगाया गया है. साथ ही खबर यह भी है कि इससे पहले NGT ने जनवरी में भी फॉक्सवैगन पर 100 करोड़ रुपये जमा करने का निर्देश दिया था. दरअसल, NGT द्वारा यह कदम फॉक्सवैगन की गाड़ियों से वायु प्रदूषण बढ़ने के मामले पर उठाया है. इससे पहले भी एनजीटी फॉक्सवैगन को 100 करोड़ रुपये जमा करने की लिए कह चुकी है. 

यह है आरोप...

कंपनी पर आरोप है कि उसने अपनी डीजल इंजन वाली गाड़ियों में कार्बन उत्सर्गन घटाने की जगह ऐसे चिप सेट का इस्तेमाल किया था, जिससे प्रदूषण जांच के आंकड़ों में हेराफेरी हो सके. मीडिया रिपोर्ट्स की मुताबिक़, कंपनी ने साल 2015 में पहली दफा यह बात स्वीकारी थी कि उसने 2008 से 2015 के बीच 1.11 करोड़ गाड़ियों में डिफिट डिवाइस का इस्तेमाल किया था और इन सभी गाड़ियों को कंपनी ने दुनियाभर में सेल किया था. 

अब पहले से सुरक्षित और काफी ख़ास हुई TVS Apache RTR 160, आ गया ABS फीचर

Kawasaki ने शुरू की देश में अपनी तेज रफ्तार बाइक Ninja H2R की डिलीवर

KTM 250 ड्यूक ABS लॉन्च, जानिए अब पहले से कितनी सुरक्षित और खास ?

यह है हिंदुस्तान की सबसे पसंदीदा स्कूटर, नए अवतार में जल्द ही आएगी Honda Activa

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -