राष्ट्रीय रक्षा महायज्ञ की शुरुआत आज से
राष्ट्रीय रक्षा महायज्ञ की शुरुआत आज से
Share:

नई दिल्ली : मिशन 2019 के तहत भाजपा ने राष्ट्रीयता का माहौल पैदा करने के लिए लाल किले के पास राष्ट्रीय रक्षा महायज्ञ आयोजित करने का फैसला किया है. इस आयोजन के तहत आज 'जल-मिट्टी रथ यात्रा' निकाली जाएगी जिसे केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह इंडिया गेट पर हरी झंडी दिखाएंगे.'जल-मिट्टी रथ यात्रा में देश के कोने-कोने में जाकर मिट्टी और जल एकत्रित किया जाएगा और इससे ही यज्ञ कुंड तैयार होगा. यह महायज्ञ 18 से 25 मार्च तक चलेगा.

उल्लेखनीय है कि यह राष्ट्रीय रक्षा महायज्ञ देश की रक्षा के लिए सीमा पर तैनात जवानों के त्याग और संघर्ष को समर्पित किया गया है.इस यज्ञ कुंड के लिए जम्मू-कश्मीर की सीमा के अलावा डोकलाम की मिट्टी और जल को भी लाया जाएगा. इस महायज्ञ में राज शक्ति प्रदान करने वाली और शत्रु विनाशिनी माँ बगुलामुखी का आह्वान किया जाएगा.

आपको जानकारी दे दें कि 108 कुंडीय इस महायज्ञ में 1111 ब्राह्मण 2.25 करोड़ मंत्रों का उच्चारण करेंगे. लम्बे अर्से बाद इस तरह बड़े स्तर पर मां बगलामुखी यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है.इस यज्ञ में आम जनता और देशभर के साधु-संत तो शामिल होंगे ही,साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और अन्य नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है .

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -