कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव की मतगणना आज, येदियुरप्पा सरकार का भविष्य होगा तय
कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव की मतगणना आज, येदियुरप्पा सरकार का भविष्य होगा तय
Share:

बेंगलुरु: हाल ही में कर्नाटक में चार माह पुरानी बीएस येदियुरप्पा की अगुआई वाली भाजपा सरकार का भविष्य सोमवार को स्पष्ट हो जाएगा. राज्य में जिन 15 सीटों पर उपचुनाव कराए गए हैं उनकी मतगणना सोमवार को कराई जाएगी. पांच दिसंबर को हुए मतदान में 67.91 फीसद मतदाताओं ने वोट डाले थे. 11 केंद्रों पर सुबह आठ बजे से मतगणना शरू होगी और दोपहर तक परिणाम सामने आ जाएगा. चुनाव अधिकारी ने रविवार को इस आशय की जानकारी दी. 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बात का पता चला है कि  कांग्रेस और जेडीएस के 17 विधायकों के विद्रोह के बाद जुलाई में एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार गिर गई थी और भाजपा को सत्ता में आने का मौका मिला. अयोग्य ठहराए गए इन्हीं विधायकों द्वारा खाली की गई सीटों पर उपचुनाव कराए गए हैं. 15 में से 12 पर कांग्रेस विजयी हुई थी जबकि तीन सीटें जेडीएस खाते की हैं. सत्ता में बने रहने के लिए भाजपा को इनमें से कम से कम छह सीटों की दरकार है. हाई कोर्ट में मामला लंबित रहने के कारण विधानसभा में दो सीटें अभी तक खाली हैं. इन सीटों के लिए उपचुनाव नहीं कराया गया है.

13 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने विधायको कर दिया था अयोग्य: जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि भाजपा ने चुनाव मैदान में कांग्रेस और जेडीएस छोड़कर आए 11 और तीन विधायकों को उतारा है. इन लोगों ने 14 नवंबर को सत्तारूढ़ पार्टी का दामन थाम लिया था. सुप्रीम कोर्ट ने 13 नवंबर को अपने फैसले में इनकी अयोग्यता बरकरार रखते हुए इन्हें दोबारा चुनाव लड़ने की इजाजत दी थी. विधानसभा अध्यक्ष के.आर. रमेश कुमार ने 25 और 28 जुलाई को इन विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया था.

उन्नाव कांड: पीड़िता की बहन ने की CM योगी से अंतिम संस्कार में आने की मांग, सुरक्षा के मध्य पहुंचे मुख्यमंत्री

मंत्रियों की मौजूदगी में हुआ उन्नाव की बेटी का अंतिम संस्कार

भाजपा पर भड़के वरिष्ठ नेता खड़से, कहा- 'पार्टी में उपेक्षा जारी रही तो'...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -