2020 में महिलाओं के साथ हुई सबसे अधिक हिंसा, सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े
2020 में महिलाओं के साथ हुई सबसे अधिक हिंसा, सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े
Share:

नई दिल्ली: वर्ष 2020 कोरोना महामारी का वह गहरा जख्म दे गया है, जिससे अभी भी दुनिया उबर नहीं सकी है। गत वर्ष लोग लॉकडाउन जैसी पाबंदियों से जूझते रहे। इस दौरान बच्‍चे और महिलाओं को काफी समस्याएं हुईं। भारत भी इससे अछूता नहीं रहा। राष्ट्रीय महिला आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, चौंकाने वाली जानकारी समाने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय महिला आयोग को वर्ष 2020 में बीते  छह वर्षों में महिलाओं के खिलाफ हिंसा की सबसे ज्यादा शिकायतें मिलीं।

NCW के आंकड़ों के अनुसार, 23,722 शिकायतों में से लगभग एक-चौथाई घरेलू हिंसा के मामलों की हैं। राष्ट्रीय महिला आयोग के आंकड़ों के अनुसार, सर्वाधिक शिकायतें उत्तर प्रदेश से आई हैं। उत्तर प्रदेश में 11,872, दिल्ली में 2,635, हरियाणा में 1266 और महाराष्ट्र में 1188 केस रिपोर्ट किए गए हैं। इनमें से कुल 5,294 शिकायतें घरेलू हिंसा के हैं। 23,722 शिकायतों में से 7708 शिकायतें गरिमा के साथ जीवन के अधिकार के तहत दर्ज हुईं हैं।

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि आर्थिक असुरक्षा, तनाव के बढ़ते स्तर, चिंता, वित्तीय समस्या और परिवार से कोई भावनात्मक सहयोग नहीं मिलने की वजह से वर्ष 2020 में घरेलू हिंसा के मामले बढ़ गए हैं। 

लोकसभा अध्यक्ष की बेटी अंजलि बिरला बनी IAS

JIO की याचिका पर केंद्र और पंजाब सरकार को HC का नोटिस, 8 फरवरी तक माँगा जवाब

हरियाणा-पंजाब में कई स्थानों पर सामान्य से उच्च स्तर पर पहुंचा तापमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -