ये 4 चीजें बढ़ाती है कैंसर का खतरा, जल्द बना लें दूरी
ये 4 चीजें बढ़ाती है कैंसर का खतरा, जल्द बना लें दूरी
Share:

कैंसर की वजह से पुरे विश्व में प्रत्येक वर्ष लाखों मौत होती हैं। यदि इसे आरभिंक चरण में ही नियंत्रण न किया जाए तो इंसान को बचाना कठिन है। अमेरिका में 20% लोग वजन बढ़ने, फिजिकल इनेक्टिविटी, खराब न्यूट्रिशन तथा अल्कोहल के कारण कैंसर का शिकार होते हैं। विशेषज्ञ का कहना है कि इंसान के जीवनशैली तथा डाइट का कैंसर से सीधा संपर्क होता है। 

1. अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड- पैकेट बंद ब्रेड, मिठाइयां, नमकीन स्नैक्स, सोडा, शुगर ड्रिंक्स, प्रोसेस्ड मीट तथा कैन सूप अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड में आते हैं। इन्हीं से कैंसर का संकट सबसे अधिक होता है। इसके अतिरिक्त ऐसे फूड प्रोडक्ट्स जिनमें शुगर, तेल या फैट की मात्रा काफी अधिक होती है, कैंसर का संकट बढ़ाती हैं।

2. अल्कोहल- शोधकर्ताओं का ये भी दावा है कि सर्वाधिक शराब के सेवन से भी कैंसर का संकट  होता है। शराब या किसी नशीले पदार्थ का सेवन करने से मनुष्य को मुंह का कैंसर, गले का कैंसर, लिवर कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर तथा कोलेरेक्टम कैंसर जैसे भागों में कैंसर होने की आशंका रहती है।

3. स्मोक- अमेरिकन इंस्टिट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च के मुताबिक, शराब के अतिरिक्त सिगरेट या तंबाकू का सेवन भी लोगों में कैंसर का संकट बढ़ाता है। दरअसल शराब या अन्य नशीले पदार्थों में ऐसे कैमिकल होते हैं जो शख्स के डीएनए को डैमेज कर उसकी शारीरिक क्षमता पर बुरा प्रभाव डालते हैं।

4. प्रोटीन डाइट- कुछ व्यक्ति सेहतमंद रहने के लिए अधिक प्रोटीन लेते हैं। ऐसा मांसपेशियों को स्ट्रांग करने, वजन घटाने तथा भूख को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है। ऐसा करके आप स्वयं कैंसर के संकट को बढ़ावा देते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, हाई प्रोटीन वाला फूड, विशेष रूप से रेड मीट वाला प्रोटीन कैंसर का संकट बढ़ता है।

इन आहार से महिलाओं के चेहरे पर आता है निखार

ये 5 चीजें करती है फेफड़ों की सफाई, जानें क्या है फायदे

दिल्ली में बढ़ते कोविड-19 मामलों पर बोले सत्येंद्र जैन- 'जल्द आएगी कमी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -