नेशनल एचीवमेंट सर्वे परीक्षा में शामिल हुए, 28 हजार विद्यार्थी
नेशनल एचीवमेंट सर्वे परीक्षा में शामिल हुए, 28 हजार विद्यार्थी
Share:

शिमला: सोमवार को नेशनल एचीवमेंट सर्वे परीक्षा का आयोजन किया गया था, जिसमे राज्य के 28 हजार विद्यार्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. 1951 केन्द्रों पर आयोजित की गई इस परीक्षा का परिणाम अगले माह 20 दिसंबर के पश्चात घोषित किया जाएगा. इस परीक्षा के कारण राज्य के बच्चों में भाषा ज्ञान, गणित, पर्यावरण शिक्षा के स्तर को परखा जा सकेगा. 

परीक्षा को सफलता पूर्वक आयोजित करने हेतु शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा केन्द्रों पर 350 शिक्षा अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई थी, इसके अंतर्गत जिला उपनिदेशक, खंड शिक्षा अधिकारी एंव समन्वयकों को शामिल किया था. शिक्षा अधिकारियों के अलावा प्रत्येक परीक्षा केंद्र में 123 विशेष अधिकारियों को भी यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी. इस परीक्षा के तहत अपर प्राइमरी स्तर के छात्रों का भाषा, गणित, विज्ञान, सामाजिक ज्ञान का स्तर जाचा जाएगा.

प्राथमिक स्तर के विद्यार्थियों से हर विषय से 15-15 प्रश्न पूछे गए थे. इनके लिए विद्यार्थोयों को डेढ़ घंटे की समय सीमा प्रदान की गई थी. वही दूसरी ओर कक्षा के छात्रों से भी प्रति विषय 15-15 प्रश्न पूछे गए थे, और उन्हें दो घंटे का समय दिया गया था. शिक्षा विभाग द्वारा इस परीक्षा के लिए लिए कॉलेजों, डाईट व कंप्यूटर कोर्स कर रहे छात्रों की भी सेवाएं ली गई.

प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निदेशक मनमोहन शर्मा ने बताया कि इस परीक्षा का परिणाम प्रदेश में लगी आचार संहिता हटने के बाद यानी 20 दिसंबर के बाद घोषित किया जाएगा. परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की शिकायत नहीं आई है.

यें भी पढ़ें-

जानिए, क्या कहता है 15 नवम्बर का इतिहास

निदेशक पद पर भर्ती का शानदार मौका, 30000 रु होगा वेतन

इस यूनिवर्सिटी में निकली 10th पास के लिए भर्ती, जल्द करे आवेदन

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -