लॉकडाउन :  अपने फ्री समय में करें ये काम
लॉकडाउन : अपने फ्री समय में करें ये काम
Share:

हर भारत वासी की दैनिक जीवन काफी व्यक्त है. इसलिए हम व्यस्तता को कोसते आ रहे थे. भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच हमारे पास समय ही कहां था कि हम अपने मां-बाप के साथ बैठकर उनसे लंबी बातचीत करें. पत्नी और बच्चों के साथ समय बिता सकें. कभी यह ध्यान ही नहीं दिया कि जो घर में रहते हैं, वे 24 घंटे कैसे गुजारते हैं.ये सब देखने का अवसर मिल गया है. हर कोई घर में है.

लॉकडाउन: प्रवासी श्रमिकों के लिए शेल्टर होम्स में तब्दील किए गए स्कूल, खाने-पीने का मुफ्त बंदोबस्त

लॉकडाउन के समय ऐसे भी लोग हो जो अकेले हों.लेकिन अधिकतर अपने परिवार के साथ हैं.हर जगह जान पर आफत है तो चिंतित होना तो लाजिमी है.लेकिन याद कीजिए, रोजमर्रा के कार्यों को करते हुए कभी ऐसा भी तो ख्याल आया होगा कि अगर समय होता तो घर में रहकर मैं ये कर सकता था.तो अब कीजिए न.जीवन की कई अभिलाषाएं, जो घर में रहकर पूरी की जा सकती थीं, उनको करने का अवसर मिला है.ये समय अपने कुछ शौक पूरे करने मौका दे रहा है.किसी को किताबें पढ़नी थीं या लिखनीं थी, उनके लिए यह अच्छा अवसर है.घर में रहकर गाना गा सकते हैं, डांस भी कर सकते हैं. 

कपिल सिब्बल का पीएम मोदी पर हमला, कहा- जनता कर्फ्यू के लिए नोटिस, लॉकडाउन के लिए क्यों नहीं ?

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हो सकता है आप लूडो और कैरम खेलना भूल गए हों तो बच्चों या परिवार के अन्य सदस्यों के साथ फिर से विशेषज्ञ बन जाइए.एक चीज स्पष्ट है कि सबकुछ हमारी सोच पर निर्भर है.सकारात्मक सोच रखेंगे तो अवसर है और नकारात्मक सोच है तो आफत.ये आफत भविष्य में भी बनी रह सकती है.सकारात्मक सोच के लिए इसलिए जोर दे रहा हूं कि इससे मन और शरीर दोनों स्वस्थ रहेंगे.सकारात्मक सोच से हमारे दिमाग में डोपामिन नामक रसायन उत्पन्न होता है.इसी तरह से हमारे शरीर में ऐसे हार्मोन पैदा होते हैं जो स्वस्थ व्यक्ति के लिए जरूरी हैं.स्वस्थ शरीर सबसे जरूरी है.

टीम इंडिया की 16 वर्षीय महिला क्रिकेटर ने कोरोना से लड़ने के लिए दिए एक लाख रुपए

जम्मू कश्मीर में 'कोरोना' महामारी से दूसरी मौत. लोगों में दहशत का माहौल

लॉकडाउन में बिजली विभाग का बड़ा फैसला, 3 महीने के औसत के आधार पर आएगा अप्रैल का बिल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -