नासिक प्रेस ने RBI को भेजी 500 के नोटों की खेप

नई दिल्ली : 500 और 1000 के नोटों पर पाबंदी के बाद देशभर में नोटों की भारी किल्लत चल रही है. बैंको और एटीएम के सामने लोगों की कतारें लगी हुई है. इस  बीच एक अच्छी खबर यह है कि नासिक नोट प्रिंटिंग प्रेस ने 500 के नए नोटों की पहली खेप आरबीआई को भेज  दी है.

इस बारे में सूत्रों ने बताया कि दो दिन पहले ही नासिक प्रेस ने रिजर्व बैंक को 50 लाख की कीमत वाले 500 रुपये के नए नोट की पहली खेप भेज दी है. अगले कुछ दिनों में नासिक प्रेस से 15 करोड़ कीमत वाले नोट प्रिंट हो जाएंगे और उसे तत्काल आरबीआई  के पास पहुंचा दिया जाएगा. 500 रुपये के ये नए नोट बैंकों तक पहुंचने के बाद देश में केश की किल्लत थोड़ी कम तो हो जाएगी लेकिन  हालात को सुधरने में  एक महीना लगेगा.

बता दें कि  2000 रुपये के नए नोट तो प्रचलन में आ चुके हैं, लेकिन 500 रुपये के नोट की अब भी कमी है. सूत्र यह भी बता रहे हैं कि रिजर्व बैंक अपनी मैसुरु और पश्चिम बंगाल के सलबोनी स्थित प्रिंटिंग प्रेस में नोट छपवा चुका है. इसके अलावा नासिक और मध्य प्रदेश के देवास स्थित प्रिंटिंग प्रेस में भी 500 रुपये के नोटों की छपाई चल रही है. जल्द ही नोटों की समस्या दूर हो जाएगी.

जानिए 1000-500 के पुराने नोटों का क्या करेगी सरकार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -