नसीरुद्दीन शाह ने ठुकराई थी फिरोज खान की फिल्म, क्लासमेट ने मार दिया था चाक़ू

अपनी दमदार एक्टिंग से सभी का दिल जीतने वाले नसीरुद्दीन शाह का आज जन्मदिन है। नसीरुद्दीन शाह ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है जो आपने देखी ही होंगी। नसीरुद्दीन शाह ने अपने करियर में नकरात्मक और सकारात्मक दोनों ही तरह के किरदार निभाए हैं। नसीरुद्दीन शाह का जन्म 20 जुलाई, 1950 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में हुआ था। उन्होंने मात्र 18 साल की उम्र में अभिनय करना शुरू कर दिया था। अभिनेता पहली बार राज कपूर और हेमा मालिनी की फिल्म 'सपनो के सौदागर' में नजर आए थे लेकिन इस फिल्म के रिलीज होने से पहले उनका सीन एडिट कर दिया गया था।

निजी जीवन के बारे में बात करें तो नसीरुद्दीन शाह की पहली शादी परवीन मुराद (मनारा सिकरी) से हुई और उनकी एक बेटी हीबा शाह हैं। अब बात करें उनकी दूसरी शादी के बारे में तो वह रत्ना पाठक से हुई और इनके 2 बेटे इमाद शाह और विवान शाह हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि नसीरुद्दीन शाह एनएसडी में मशहूर एक्टर ओम पुरी के क्लासमेट थे। कहा जाता है नसीरुद्दीन शाह को फिल्म 'प्रेम अगन' में फिरोज खान ने अपने बेटे फरदीन खान के पिता के रोल के लिए चुना था लेकिन नसीरुद्दीन शाह ने साफ़ मना कर दिया था क्योंकि वह एक चैलेंजिंग रोल की चाहत रखते थे।

बहुत कम लोग जानते हैं कि फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) की कैंटीन में पढ़ाई के दौरान नसीरुद्दीन शाह के दोस्त और सहपाठी राजेंद्र जसपाल ने उन्हें चाकू मारने की कोशिश की थी। वह केवल इसलिए क्योंकि राजेंद्र को लगता था की जो फिल्में नसीरुद्दीन शाह कर रहे हैं, वो उन्हें मिलनी चाहिए थी। वैसे नसीरुद्दीन शाह का भारतीय फिल्मों में योगदान काफी बेहतरीन रहा है और इसके लिए उन्हें भारत सरकार से 'पद्म भूषण' और 'पद्म श्री' भी मिल चुका है। उन्हें फिल्म 'स्पर्श', 'पार' और 'इकबाल' के लिए नेशनल अवॉर्ड दिया जा चुका है। फिलहाल नसीरुद्दीन शाह को हमारी तरफ से जन्मदिन की शुभकामनाएं।

बिगड़ी सीतापुर जेल में बंद आजम खान की तबीयत, ले गए जिला अस्पताल

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष बनते ही गदगद हुए सिद्धू, जताया 'गांधी परिवार' का आभार

ताइवान ने मेडिजेन वैक्सीन बायोलॉजिक्स कॉर्प के कोविड वैक्सीन उम्मीदवार को दी मंजूरी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -