NASA पर 25 डॉलर के इस कंप्यूटर से हुआ है साइबर अटैक
NASA पर 25 डॉलर के इस कंप्यूटर से हुआ है साइबर अटैक
Share:

हाल ही में अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) पर साइबर अटैक हुआ है. यूएस ऑफिस ऑफ द इंस्पेक्टर जनरल की रिपोर्ट में सामने आया है कि नासा के जेट प्रपल्शन लैबरेटरी (JPL) के सिस्टम में डेटा ब्रीच हुआ है. इस डेटा ब्रीच में 500MB डेटा चोरी हुआ. इस साइबर अटैक में 23 फाइल्स से डेटा लीक हुआ. NASA को हैकर के बारे में कोई जानकारी अभी तक नहीं मिली है. उम्मीद की जा रही है जल्द ही हैकर की जानकारी ​मिल जाएगी.

वॉट्सऐप : ये ख़ास फीचर बढ़ाएंगे चैटिंग का मजा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह पहला मौका नहीं है जब NASA पर इस तरह का साइबर अटैक हुआ है इससे पहले पिछले साल भी नासा पर साइबर अटैक हुआ था जिसमें काफी क्रिटिकल डेटा लीक हुआ था. खास बात यह है कि नासा पर इस साइबर अटैक में Raspberry Pi कम्प्यूटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया था. जिसकी कीमत 25 से 35 डॉलर है. Raspberry Pi कंप्यूटर का साइज एक क्रेडिट कार्ड जितना होता है.रिपोर्ट के मुताबिक नासा के कई महत्वपूर्ण मिशन से जुड़े डेटा का एक्सेस अटैकर्स को मिला. इसमें क्यूरियॉसिटी रोवर, मंगल ग्रह पर चलने वाले कार की तरह के वाहन से जुड़े डेटा का एक्सेस अटैकर्स को मिला.डीप स्पेस नेटवर्क में भी लगाई सेंध.

NIT Trichy में इंजीनियर के पदों पर बी.टेक डिग्री पास करें आवेदन

जेपीएल नेटवर्क में साइबर अटैक के दौरान हैकर्स ने सेंध लगाते हुए नासा के डीप स्पेस नेटवर्क का एक्सेस भी हासिल कर लिया. आपको बता दें कि डीप स्पेस नेटवर्क का इस्तेमाल स्पेस में कम्युनिकेश के लिए ऐंटीना ऑपरेट करने में किया जाता है.अटैक को डिटेक्ट करने के बाद जॉनसन स्पेस सेंटर की सिक्यॉरिटी टीम ने तुरंत प्रभावित नेटवर्क से जुड़े सिस्टम्स को डिस्कनेक्ट कर दिया. इसके बाद नासा ने सिक्यॉरिटी कड़ी कर दी है पर हैकर के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है.

TRAI के नए नियम से यूजर को हो रहा फायदा, पढ़े रिपोर्ट

Samsung Galaxy M30 का नया मॉडल आया सामने है, ये होगा संभावित नाम

BSNL के इस ब्रॉडबैंड प्लान के साथ मिलेगा फ्री Hotstar प्रीमियम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -