नासा के रोवर ने मंगल ग्रह पर भेजा लैंडिंग साइट का उच्च परिभाषा वाला मनोरम दृश्य
नासा के रोवर ने मंगल ग्रह पर भेजा लैंडिंग साइट का उच्च परिभाषा वाला मनोरम दृश्य
Share:

18 फरवरी को मंगल ग्रह पर उतरने के बाद नासा के मार्स 2020 लग्नेंस रोवर ने रविवार को जेजीरो क्रेटर में अपने नए घर के आसपास अपनी पहली हाई-डेफिनेशन लुक भेजी है। नासा की एक विज्ञप्ति के अनुसार, रोवर के नेविगेशन कैमरे, या Navcams, भी मस्तूल पर स्थित है, 20 फरवरी को एक 360 डिग्री दृश्य पर कब्जा कर लिया। Mastcam-Z एक दोहरी कैमरा प्रणाली है जो ज़ूम फ़ंक्शन से लैस है, जिससे कैमरे ज़ूम इन कर सकते हैं, ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, और उच्च परिभाषा वाले वीडियो ले सकते हैं, साथ ही लाल ग्रह की सतह के मनोरम रंग और 3डी छवियां भी हैं।

रोवर द्वारा भेजी गई तस्वीरों से वैज्ञानिकों को जेजीरो क्रेटर के भूगर्भिक इतिहास और वायुमंडलीय स्थितियों का आकलन करने में मदद मिलेगी और रोवर के अन्य उपकरणों द्वारा करीब से देखने के योग्य चट्टानों और तलछट की पहचान करने में सहायता मिलेगी। यह भी निर्धारित करने की अनुमति देगा जो चट्टानों रोवर नमूना और भविष्य में पृथ्वी पर अंततः वापसी के लिए इकट्ठा करना चाहिए।

मंगल ग्रह पर दृढ़ता के मिशन का मुख्य उद्देश्य एस्ट्रोबायोलॉजी है, जिसमें प्राचीन माइक्रोबियल जीवन के संकेतों की खोज शामिल है। रोवर ग्रह के भूविज्ञान और पिछले जलवायु की विशेषता है, ग्रह के मानव अन्वेषण के लिए मार्ग प्रशस्त होगा, और मंगल ग्रह रॉक और रेगोलिथ को इकट्ठा करने और कैश करने का पहला मिशन होगा।

बिडेन ने कई ग्रीन कार्ड उम्मीदवारों पर डोनाल्ड ट्रम्प के वीज़ा प्रतिबंध को किया रद्द

जापान ने आत्महत्या दरों से निपटने के लिए पहली बार बनाया अलग मंत्रालय

जम्मू कश्मीर में बन रहा है एफिल टॉवर से भी ऊंचा रेल पुल, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शेयर की तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -