आवेदन आए 18 हजार अंतरिक्ष यात्री बनेंगे केवल 8

Feb 20 2016 03:51 PM
आवेदन आए 18 हजार अंतरिक्ष यात्री बनेंगे केवल 8

वाॅशिंगटन : नासा के अंतरिक्ष यात्री बनने के लिए लोगों में बड़ा उत्साह है। हालात ये हैं कि 18,300 लोगों ने अंतरिक्ष यात्री बनने के लिए आवेदन किए हैं जबकि केवल 8 से 14 लोगों को ही प्रशिक्षण देकर अंतरिक्ष यात्री बनाने की बात कही गई है। यह एक रोमांचित कर देने वाली जानकारी है।

जिसमें यह कहा गया है कि नासा की वर्ष 2017 की कक्षा में लोगों ने दाखिले के लिए बड़े पैमाने पर आवेदन किए हैं लेकिन यह कहा जा रहा है कि मंगल की यात्रा में कई लोग निजी तौर पर अपना योगदान करना चाहते हैं लेकिन कुछ ही लोगों को प्रशिक्षण देकर इसमें भागीदार बनाया जाएगा।

आगामी वर्ष करीब डेढ़ सासल में चयन बोर्ड आवेदनों को छांटेगा। जिसमें कुछ लोग ही तारों से जुड़े केरियर के लक्ष्य को पूर्ण कर पाऐंगे। नासा प्रशासन के अधिकारी और पूर्व अंतरिक्ष यात्री चार्ली बोल्डेन ने इस मामले में कहा कि नासा ने इस बात की आकांक्षा जताई है कि वर्ष 2017 से अंतरीक्ष यात्री के तौर पर लोग तैयार होना प्रारंभ हो जाऐंगे।

आवेदन जमा करने की अवधि की शुरूआत 14 दिसंबर से प्रारंभ हुई। इस तरह की अवधि गुरूवार को समाप्त हो गई। चुने गए आवेदकों के प्रशिक्षण में अंतरिक्ष में चलना और टीम के तौर पर कार्य करने के लिए ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है।