नासा ने अपनी मंगल ग्रह पर पहली रोवर की उड़ान के लक्ष्य को किया पूरा
नासा ने अपनी मंगल ग्रह पर पहली रोवर की उड़ान के लक्ष्य को किया पूरा
Share:

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NAZA) इतिहास बनाने के लिए तैयार है क्योंकि यह मंगल की सतह से एक हेलीकॉप्टर लॉन्च करने का प्रयास करता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा, देरी की एक सरणी के बाद, नासा सोमवार को अपने इनजेनिटी मार्स हेलीकॉप्टर की पहली संचालित, नियंत्रित उड़ान शुरू करने का लक्ष्य बना रहा है। 

मिनी हेलीकॉप्टर ने नासा के दृढ़ता रोवर के पेट से जुड़े होने के दौरान मंगल पर उड़ान भरी, जिसने लाल ग्रह पर 18 फरवरी को एक टचडाउन बनाया। 11 अप्रैल की मूल उड़ान की तारीख को स्थानांतरित कर दिया गया क्योंकि इंजीनियरों ने प्रीफ्लाइट चेक और कमांड अनुक्रम मुद्दे के समाधान पर काम किया। यह मंगल की फ्रिगिड सतह पर भी अपनी पहली रात में ही जीवित रहा। पहली उड़ान के लिए, हेलीकॉप्टर जमीन से कुछ फीट की दूरी पर होगा, हवा में लगभग 20 से 30 सेकंड तक मंडराएगा, और जमीन पर रहेगा।

यह एक प्रमुख मील का पत्थर होगा: मंगल ग्रह के बेहद पतले वातावरण में पहली बार संचालित उड़ान, नासा ने कहा। प्रौद्योगिकी प्रदर्शन का एकमात्र उद्देश्य, मंगल के पतले वातावरण में उड़ान परीक्षण करना है; हेलीकॉप्टर में कोई विज्ञान उपकरण नहीं है। 30 Martian दिनों के भीतर, या तलवों (एक Martian दिन 24.6 घंटे) होता है, सतह पर, Ingenuity अपना परीक्षण पूरा कर लेगा, और Jezero Crater के Perseverance का वैज्ञानिक अन्वेषण उच्च गियर में किक करेगा। यदि इसका प्रायोगिक उड़ान परीक्षण कार्यक्रम सफल हो जाता है, तो लौटाया गया डेटा भविष्य में लाल ग्रह के भविष्य के अन्वेषणों को लाभान्वित कर सकता है, जिनमें अंतरिक्ष यात्री भी शामिल हैं, जो हवाई आयाम जोड़कर, जो आज उपलब्ध नहीं है।

दिल्ली में लग सकता है 14 दिन का सम्पूर्ण लॉकडाउन, कुछ ही देर में केजरीवाल करेंगे PC

कोरोना: अब मनमाना चार्ज वसूल नहीं कर पाएंगे अस्पताल, बिहार सरकार ने तय किए शुल्क

फ्लैट में आग लगने से माँ-बेटे की झुलसकर मौत, दो अन्य घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -