एक दशक बाद स्पेसक्राफ्ट ने प्लूटो के करीब पहुंचकर रचा इतिहास
एक दशक बाद स्पेसक्राफ्ट ने प्लूटो के करीब पहुंचकर रचा इतिहास
Share:

वॉशिंगटन: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के न्यू होराइजन्स स्पेसक्राफ्ट ने प्लूटो के बेहद करीब पहुंचकर नया इतिहास रच दिया. लगभग एक दशक लंबे सफर के बाद मंगलवार को यह स्पेसक्राफ्ट प्लूटो की सतह से करीब 12,500 किलोमीटर ऊपर से गुजरा. यह दूरी न्यूयॉर्क से मुंबई के बीच की दूरी के बराबर है. न्यू होराइजन्स ने प्लूटो से जुड़ी फोटोज और जानकारियां भी भेजी. पृथ्वी से प्लूटो की दूरी 7.5 अरब किलोमीटर है.

स्पेसक्राफ्ट 58,536 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अपने मिशन की ओर बढ़ रहा है. न्यू होराइजन्स की स्पीड दुनिया के सबसे तेज उड़ने वाला प्लेन अमेरिकन आर्मी का एसआर-71 लॉकहीड से 16 गुना से भी ज्यादा है. SR-71 लॉकहीड की टॉप स्पीड 3,540 किलोमीटर प्रति घंटा है. 19 जनवरी, 2006 में न्यू होराइजन्स को इस मिशन के लिए रवाना किया गया था.

प्लूटो की ग्रैविटी की मदद से बढ़ा रहा रफ्तार :- न्यू होराइजन्स अपनी रफ्तार बढ़ाने के लिए प्लूटो की ग्रैविटी (गुरुत्वाकर्षण) का ही इस्तेमाल करेगा और बाहरी सौर मंडल में अपना रास्ता बनाएगा.

2026 में पूरा होगा मिशन :- मिशन प्लूटो के बाद ये क्वीपर बेल्ट जाएगा और 2020 तक इससे जुड़ी जानकारियां जुटाएगा. ये मिशन आधिकारिक तौर पर 2026 में पूरा होगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -