चार साल से मंगल के चक्कर लगा रहा नासा का उपग्रह, भेजी तस्वीरें
चार साल से मंगल के चक्कर लगा रहा नासा का उपग्रह, भेजी तस्वीरें
Share:

वॉशिंगटन : अमेरिका की एजेंसी नासा ने पिछले चार साल पहले 'मावेन' नाम के उपग्रह को मंगल ग्रह पर भेजा था जहां से अब जा कर नासा ने करीब 21 सेल्फी भेजी है. आपको बता दें, मावेन पिछले चार साल से मंगल ग्रह के चक्कर लगा रहा है ताकि उसका अध्ययन कर सके. वहीं से कुछ तस्वीरें आई हैं जिसे नासा ने भेजा है. इसके आपको बता दें कि ये तस्वीरें किस तरह ली गई हैं.

मंगल पर इंसान को भेजेगा नासा, उसके पहले जारी की मुश्किलों की लिस्ट

दरअसल, नासा का मावेन उपग्रह मंगल की ऊपरी सतह का अध्ययन करने के लिए चार साल से चक्कर लगा रहा है. इसकी तस्वीरें इमेजिंग अल्ट्रावायलेट स्पेक्टोग्राफ (आईयूवीएस) मशीन के द्वारा ली गई है. इतना ही नहीं यह मशीन मंगल ग्रह के ऊपरी वातावरण में पराबैंगनी उत्सर्जन की तस्वीरें भी ले सकती है. वहीं नासा ने इस बात की पुष्टि भी की है कि उपग्रह ने 21 तरह की सेल्फी ली है. मंगल ग्रह की कक्षा में 21 सितंबर 2014 को पहुंचे मावेन मिशन को 18 नवंबर 2013 को प्रथ्वी से प्रक्षेपित किया गया था.

नासा ने निकाली एक प्रतियोगिता, जिसमें मांगे कार्बन डाइऑक्साइड के नए सुझाव

नासा ने ये भी बताया कि मावेन ने मंगल से जुड़े कई सवाल के जवाब भी दिए हैं. जैसे यहां का वातावरण को क्लाइमेट को बदलने की एक बड़ी वजह हो सकती है. मावेन ने नवंबर 2015 में अपना प्राथमिक मिशन पूरा किया और उस समय से एक विस्तारित मिशन में काम कर रहा है.

खबरें और भी..

पहली बार अंतरिक्ष यात्री ने नासा से दिया इस्तीफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -