नासा ने छिपाया था कल्पना चावला का सबसे बड़ा राज, सुनकर चौंक जाएंगे आप
नासा ने छिपाया था कल्पना चावला का सबसे बड़ा राज, सुनकर चौंक जाएंगे आप
Share:

कल्पना चावला, वह महिला थी जिसने न केवल धरती पर बल्कि अंतरिक्ष में भी भारतीय महिलाओं का नाम गौरव किया है। जी हाँ और आज इनका नाम हर वैज्ञानिक ही नही महिला के लिए प्रेरणा है। आप सभी को बता दें कि कल्पना चावला सबके लिए प्रेरणा बनी लेकिन इस महिला से जुड़े मौत का राज नासा ने छुपाया था। कहा जाता है उन्होंने न केवल कल्पना बल्कि बाकी वैज्ञानिकों से भी छुपाया था कि उस दिन यान में ऐसा क्या हुआ था, जिस कारण उनकी मौत हो गई। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में। कहा जाता है कल्पना चावला ने अंतरिक्ष पर कदम रखकर अपना सपना तो पूरा कर लिया था लेकिन वह यह नही जानती थी कि अंतरिक्ष में कदम रखने के बाद वह कभी भी धरती पर कदम नहीं रख पाएगीं।

जी दरअसल अपनी पहली अंतरिक्ष यात्रा के बाद जब दूसरी बार 2003 में कल्पना ने अपने वैज्ञानिक साथियों के साथ अंतरिक्ष यात्रा की। वहीं कोलंबिया स्पेस शटर यान जब धरती के वायुमंडल से बाहर गया तो शटल के साथ एक भारी टुकड़ा टकरा गया था। आप सभी को बता दें कि इस बारे में यान में बैठे वैज्ञानिकों व कल्पना को नही मालूम था लेकिन नासा में बैठे वैज्ञानिक इस बारे में जान चुके थे। जी हाँ और इसके बाद उन्होंने किसी को कुछ नही बताया। वहीं इसके बाद यान अंतरिक्ष में पहुंच गया। वहां पर सभी वैज्ञानिकों ने मिलकर 16 दिन तक अपनी रिसर्च व कार्य अच्छे से किया। इस दौरान उन्होंने अपनी सारी रिपोर्ट धरती नासा के पास भेज दी और उसके बाद जब यान वापस आ रहा था, धरती के वायुमंडल में प्रवेश करते ही, यान के उस हिस्से पर वायु का दबाव पड़ने लगा।

कहा जाता है उस समय भी यान में बैठे सभी लोग इस बात से बेखबर थे लेकिन नासा के वैज्ञानिक जानते थे कि अब क्या होगा। वहीं उसके बाद 1 फरवरी को धरती से करीब 63 किलोमीटर की दूरी पर ही यान टूट कर गिर गया और उस समय धरती पर खड़े लोगों को सिर्फ एक सफेद धुंए की लाइन ही दिखाई दी। कहा जाता है नासा वैज्ञानिकों ने बताया कि उन्हें यह बात पता लग चुकी थी लेकिन उन्होंने कल्पना व बाकी साथियों को इसलिए यह बात नही बताई ताकि वह अंतरिक्ष में अपने 16 दिन बिना किसी डर व खुशी से जी सकें। अगर उन्हें यह बात पता लगती तो वह काफी दुखी व डर जाते। नी दूसरी उड़ान भरी। कोलंबिया स्पेस शटल में भरी इस उड़ान के समय उन्हें यह नहीं मालूम था कि यह उनकी अंतिम उड़ान होगी। दूसरी उड़ान में उन्होंने 16 दिन अंतरिक्ष में बिताए थे।

इस होली पर यूपी सरकार ने लिया ऐसा फैसला, मुस्लिम समुदाय भी कर रहा तारीफ

जन्म देने वाली माँ ही नवजात के लिए बनी हैवान, मासूम को जिन्दा जमीन में गाड़कर हुई फरार

ओडिशा अपराध: 52 लाख रुपये की धोखाधड़ी के आरोप में बैंक प्रबंधक, सुरक्षा गार्ड गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -