NASA की 'हबल' दूरबीन के खींची दुर्लभ तस्वीर, पहली बार दिखा आकाश गंगा का ऐसा स्वरुप
NASA की 'हबल' दूरबीन के खींची दुर्लभ तस्वीर, पहली बार दिखा आकाश गंगा का ऐसा स्वरुप
Share:

नई दिल्ली: मनुष्यों के लिए अंतरिक्ष हमेशा से रहस्य और उत्सुकता का केंद्र रहा है और जैसे जैसे वैज्ञानिक लगातार नई नई खोजें कर रहे हैं यह जिज्ञासा और भी अधिक बढ़ती जा रही है। हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA की एक दूरबीन ने पहली बार अंतरिक्ष में एक अनोखा दृश्य देखा है। 

नेशनल एरोनॉटिक्स स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन के हबल स्पेस टेलीस्कोप (NASA) ने NGC 3895 की एक अनोखी तस्वीर को कैमरे में कैद किया है, जो कि एक स्पाइरल आकाशगंगा है और पहली बार इसकी खोज 1790 में विलियम हर्शेल ने की थी, किन्तु 'कॉस्मिक रिंग ऑफ फायर' नाम के इस नजारे को पहली दफा देखा गया है। हलब स्पेस टेलीस्कोप के ऑफिशल ब्लॉग पोस्ट में बताया गया है कि, 'दूर उर्सा प्रमुख तारामंडल में एक दूर की तरफ घूमने वाली आकाशगंगा है, जो किसी तारों की आंख वाले बरिस्ता के द्वारा कॉफी जैसी संरचना की तरह दिखता है।' विशेषज्ञों का कहना है कि हबल पर रिकॉर्ड की गई आकाशगंगा मिल्की वे से 50 गुना अधिक दर से तारे निर्मित कर रही है।

आपको बता दें कि यह पहली दफा नहीं है जब नासा के हबल टेलीस्कोप ने काफी दूर की आकाशगंगा को देखा है। अंतरिक्ष एजेंसियां लगातार धूमकेतु, विशाल आकाशगंगाओं और तारा समूहों के बनने और विकास की जांच पड़ताल में लगी रहती हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका की अंतरिक्ष जांच एजेंसी नासा के लिए हबल टेलीस्कोप इसमें बहुत सहायक साबित होता है जो अंतरिक्ष में इंसान की तरफ से भेजी गई अब तक की सबसे बड़ी दूरबीन है।

व्हाइट वुमन ने कॉल पर पुलिस से मांगी मदद की भीख

केंद्रीय पार्क में एक अफ़्रीकी आदमी से डर कर वाइट महिला ने पुलिस को बुलाया

चीन का आरोप- कोरोना को लेकर अमेरिका ने रची साजिश, फैला रहा झूठ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -