नासा मोटी रकम के साथ चंद्रमा पर अपना मार्ग बनाने के लिए बनाएगा नई योजना
नासा मोटी रकम के साथ चंद्रमा पर अपना मार्ग बनाने के लिए बनाएगा नई योजना
Share:

हर देश चाहता है कि वह फिर से चंद्रमा तक पहुंचे। नासा ने सोमवार को 2024 में चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को पुनर्प्राप्त करने के लिए अपनी नवीनतम परियोजना का अनावरण किया और बैठक की लागत को 28 बिलियन डॉलर, $ 16 बिलियन का मान लिया जो चंद्र लैंडिंग मॉड्यूल पर खर्च किया जाएगा। कांग्रेस, जो 3 नवंबर को चुनावों का सामना करती है, को एक परियोजना के लिए वित्तपोषण पर हस्ताक्षर करना होगा जो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में निर्धारित किया गया है। 28 बिलियन डॉलर में 2021-25 के बजटीय वर्ष शामिल होंगे।

सोमवार को चंद्रमा पर मानव को वापस लाने के लिए आर्टेमिस मिशन पर पत्रकारों के साथ एक फोन ब्रीफिंग में, नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने टिप्पणी की कि "राजनीतिक जोखिम" अक्सर नासा के काम के लिए सबसे प्रभावशाली खतरा थे, विशेष रूप से इस तरह के एक छोटे से चुनाव से पहले। अपने पूर्ववर्ती द्वारा परियोजना पर अरबों डॉलर खर्च करने के बाद बराक ओबामा ने एक मानवयुक्त मंगल मिशन की योजना रद्द कर दी। यदि कांग्रेस क्रिसमस के द्वारा $ 3.2 बिलियन की पहली किश्त को मंजूरी देती है, वही ब्रिडेन ने घोषणा की कि "हम अभी भी 2024 चंद्रमा लैंडिंग के लिए ट्रैक पर हैं।"

उन्होंने कहा, "स्पष्ट होने के लिए, हम दक्षिणी ध्रुव पर जा रहे हैं," और आगे कहा, "इसके अलावा और किसी चीज की चर्चा नहीं है।" उन्होंने कहा कि 1969 और 1972 के बीच चंद्रमा के भूमध्य रेखा पर अपोलो लैंडिंग के स्थलों का फैसला किया गया है। तीन अलग-अलग परियोजनाएं चंद्र लैंडर बनाने के लिए प्रतियोगी हैं जो दो अंतरिक्ष यात्रियों को ले जाएंगे, जिनमें से एक महिला अपने पोत ओरियन के लिए चंद्रमा पर जाएगी। ब्लू ओरिजिन द्वारा पहला प्रदर्शन किया जा रहा है, जिसकी स्थापना अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने लॉकहीड मार्टिन, नॉर्थ्रॉप ग्रुमैन और ड्रेपर की साझेदारी में की थी। अन्य दो परियोजनाओं की शुरुआत एलोन मस्क के स्पेसएक्स और कंपनी डायनेटिक्स द्वारा की जा रही है।

दुनिया में कोरोना ने मचाया हाहाकार, कुल मामलों की संख्या 3 करोड़ के पार

रूस ने कोरोना टीके को लेकर इन देशों के साथ किया सौदा

ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया में सैकड़ों व्हेल की हो रही मौत, जानें क्या है इसका अहम् कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -