नासा से चोरी हुई मंगल अभियान की अहम जानकारी, ये है कारण
नासा से चोरी हुई मंगल अभियान की अहम जानकारी, ये है कारण
Share:

अपने सर्वर के हैक होने की जानकारी अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस (नासा) ने दी है. नासा के महानिरीक्षक कार्यालय (ओआईजी) द्वारा इसी सप्ताह प्रकाशित एक रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि अप्रैल 2018 में हैकर्स ने एजेंसी में अनाधिकृत रूप से एंट्री ली और मंगल मिशन से संबंधित डाटा चोरी की. रिपोर्ट में कहा गया है कि हैकर्स ने करीब 500एमबी डाटा चोरी की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि हैकर्स ने एक छोटी-सी डिवाइस (रास्पबेरी पाई) के जरिए नासा के जेट प्रोपल्सन प्रयोगशाला (जेपीएल) के आईटी नेटवर्क में सेंध लगाई. इस सेध नासा के लिए सुरक्षा के लिहाज से बेहद दुखद है.

Jio GigaFiber जल्द होगा लॉन्च, ये है डिटेल्स

हाल ही मे सामने आई 49 पन्नों की रिपोर्ट के अनुसार हैकर ने जेपीएल नेटवर्क में जाने के लिए एक शेयर्ड नेटवर्क गेटवे का इस्तेमाल किया और इसके बाद हैकर उस नेटवर्क तक पहुंचा जहां मंगल अभियान से संबंधित जानकारी मौजूद थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि हैकर ने जेपीएल नेटवर्क में सेंध लगाने के लिए किसी बाहरी सिस्टम की भी मदद ली है. नासा के जेपीएल विभाग का मुख्य काम सौर मंडल में ग्रहों की परिक्रमा करने वाले उपग्रहों और विभिन्न सैटेलाइट पर नजर रखना है. इसके अलावा जेपीएल नासा के डीएसएन यानी डीप स्पेस नेटवर्क को भी मैनेज करता है. बता दें डीप स्पेस नेटवर्क, दुनियाभर में मौजूद सैटेलाइट डिश का नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल नासा के अंतरिक्ष यान से सिग्नल भेजने और प्राप्त करने के लिए होता है.

PUBG MOBILE : इस ट्रिक से मिलेगी हर बार M249 लाइट मशीन गन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस मामले में जांचकर्ताओं ने कहा है कि जेपीएल के मिशन नेटवर्क तक पहुंचने के अलावा हैकर ने अप्रैल 2018 में जेपीएल के डीएसएन आईटी नेटवर्क तक भी अपनी पहुंच बनाई. वहीं हैकर ने जेपीएल और डीएसएन से कनेक्टेड कई और नेटवर्क को भी डिस्कनेक्ट कर दिया है. वहीं यह भी डर है कि हैकर कहीं मुख्य सर्वर में भी सेंध ना लगा दे. साल 2018 के दिसंबर में अमेरिकी न्याय विभाग ने दो चीनी नागरिकों पर क्लाउड प्रोवाइडर, नासा और अमेरिकी नौसेना को हैक करने का आरोप लगाया था. विभाग ने कहा था कि ये दोनों नागरिक चीनी सरकार के हैकिंग यूनिट APT10 में शामिल हैं. ऐसे में यह भी कहा जा रहा है कि अप्रैल 2018 की हैकिंग में भी APT10 टीम का ही हाथ हो सकता है. बता दें कि नासा ने दिसंबर 2018 में एक और हैकिंग की जानकारी दी थी जो अक्टूबर 2018 में हुई थी. नासा के कर्मचारियों की निजी जानकारी हैकिंग में चोरी हुई थी.

इस तरह मिलेगा PUBG Lite गेम में अर्ली एक्सेस

Honor के इन स्मार्टफोन को मिलेगा Android Q अपडेट

Motorola One Vision से Samsung Galaxy M40 कितना है अलग, ये है तुलना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -