नासा ने ढूंढा 8 ग्रहों वाला एक और सोलर सिस्टम
नासा ने ढूंढा 8 ग्रहों वाला एक और सोलर सिस्टम
Share:

लंदन. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा को एक बड़ी सफलता मिली है. NASA के केपलर स्पेस टेलिस्कोप ने हमारे जितना बड़ा ही एक और सोलर सिस्टम ढूंढ निकाला है. दरअसल, यह स्टार सिस्टम पहले ही खोजा गया था, अब वहीं पर आठवें ग्रह की भी पहचान कर ली गई है. ऐसे में सूर्य या उस जैसे किसी स्टार की परिक्रमा करने के मामले में केपलर-90 सिस्टम की तुलना हमारे सौरमंडल से की जा सकती है.

जानकारी के अनुसार नासा के वैज्ञानिक गूगल के साथ मिलकर एलियन वर्ल्ड की खोज में लगे हुए हैं. एजेंसी के मुताबिक नासा ने केप्लर स्पेस टेलिस्कोप और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए एक सोलर सिस्टम की खोज की है. यह ग्रह पृथ्वी की तुलना में लगभग 30 प्रतिशत बड़ा है. मगर इसकी सतह के बहुत ज्यादा गर्म होने वजह से आप यहां जाना नहीं चाहेंगे.

हालांकि इस बारे में नासा की तरफ से यह बताया गया कि सोलर सिस्टम में एक तारे के चारों ओर घूमने वाले ज्यादा ग्रह हैं. लेकिन पृथ्वी के अवाला कोई और गृह लोगों के रहने लायक नहीं है. सोलर सिस्टम दूरी 2,545 प्रकाश वर्ष की बताई गई है. नासा ने बताया कि इस ग्रह का तापमान करीब 800 डिग्री फारेनहाइट (426 डिग्री सेल्सियस) है. Kepler-90i इन ग्रहों में सबसे छोटा ग्रह है.

गौरतलब है कि केप्लर स्पेस टेलीस्कोप को 2009 में लॉन्च किया गया था, और इसने करीब 1,50,000 तारों को स्कैन किया है. एस्ट्रोनॉमर्स ने केप्लर डाटा के जरिए अब तक 2,500 ग्रहों की खोज की है. इनमें से, 30 पृथ्वी के आकार के समान हैं और अपने सूर्य से रहने योग्य दूरी पर इसकी परिक्रमा कर रहे हैं. 

कोहरे की वजह से 25 ट्रेनें लेट, 12 कैंसिल

15 लाख से ज्यादा टीबी के केस

शीतकालीन सत्र: मोदी ने की सकरात्मक बहस की अपील

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -