नासा का दावा हर घर में होगा एक ड्रोन
नासा का दावा हर घर में होगा एक ड्रोन
Share:

वॉशिंगटन. आधुनिक युग में भले ही सभी लोग स्मार्टफोन के पीछे दीवाने हों, लेकिन आने वाला वक्त ड्रोन का होने वाला है और हर व्यक्ति की चाहत होगी कि उसके पास भी एक न एक ड्रोन हो. नासा में भारतीय मूल के वैज्ञानिक परिमल कोपारडेकर ने इस बात को कहा. नासा तथा सिलिकॉन वैली चैप्टर ऑफ एसोसिएशन ऑफ अनमैन्ड व्हीकल सिस्टम्स इंटरनेशनल की मेजबानी में मानवरहित एरियल सिस्टम यातायात प्रबंधन पर एक सम्मेलन रखा गया जिसके दौरान कोपारडेकर ने कहा कि आगामी पांच से 10 साल के भीतर हर घर में एक ड्रोन हो सकता है.

नासा के सेफ ऑटोनोमस सिस्टम ऑपरेशन प्रोजेक्ट के प्रबंधक कोपारडेकर ने यहाँ कहा, मुझे लगता है कि एक समय आएगा, जब प्रत्येक घर में एक ड्रोन होगा. उन्होंने उल्लेख करते हुए कहा कि आप छत की निगरानी करने के लिए एक ड्रोन का इस्तेमाल अवश्य करेंगे. आप घर से एक पेंचकस मंगाने के लिए भी ड्रोन का इस्तेमाल करेंगे. उन्होंने कहा, ऎसा पांच से 10 साल के भीतर हो जायेगा.

वैज्ञानिकों के मुताबिक, ड्रोन का इस्तेमाल माल का वितरण, बुनियादी ढांचे की निगरानी, तलाश व बचाव तथा कृषि निगरानी कार्य में भी किया जा सकता है. कोपारडेकर ने कहा, जब ड्रोन बेहद मशहूर हो जाएंगे, तो आसमान में ड्रोन ही ड्रोन नजर आयेगे, क्योंकि तब उनका वाणिज्यिक तौर पर इस्तेमाल भी शुरू हो जाएगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -