SpaceX  के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, 45 वर्षों में पहली बार समुद्र में की लैंडिंग
SpaceX के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, 45 वर्षों में पहली बार समुद्र में की लैंडिंग
Share:

नई दिल्ली: SpaceX  का ड्रैगन क्रू कैप्सूल रविवार को स्थानीय वक़्त के अनुसार दिन में 2:48 दोपहर में सफलतापूर्वक पृथ्वी पर लौट चुका है. कैप्सूल इंटरनेशनल अंतरिक्ष स्टेशन से शनिवार शाम 7:54 बजे पृथ्वी की ओर रवाना हो गया था. रिपोर्ट के अनुसार, फ्लोरिडा तट से कुछ किमी की दूरी पर कैप्सूल ने समुद्र में सफल लैंडिंग कर ली है. जिसके उपरांत मौके पर पहुंची  SpaceX  और नासा की टीम ने कैप्सूल को समुद्र से बाहर निकाल दिया गया है. जिससे अंतरिक्ष में गए नासा के दो अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर लौटे हैं. अंतरिक्ष यात्री बॉब बेह्नकेन (49) और डग्लस हर्ली (53) स्वस्थ बताए गए हैं. पृथ्वी पर उतरने के एक घंटे से भी अधिक वक़्त के बाद दोनों को कैप्सूल से निकाला गया. अमेरिका ने 45 वर्ष में पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों को सीधे समुद्र में उतारा गया.

बता दें कि फ्लोरिडा के तटीय इलाके में चक्रवात इसायस का संकट होने के बाद इन्होंने अपना मिशन नहीं रोका. यान के उतरने के लिए एक ,दो नहीं, 7 अलग-अलग जगह चुनी गई चुने गए थे लेकिन मेक्सिको की खाड़ी पर ही इसके उतरने की संभावनाएं अधिक थी.

जानकारी के लिए हम बता दें कि वर्ष 2011 के उपरांत अमेरिका ने पहली बार कोई मानव मिशन अंतरिक्ष में भेज दिया गया था. NASA ने केनेडी स्पेस सेंटर से 30 मई को यह मिशन रवाना कर दिया गया था. अंतरिक्ष यात्री 31 मई से ही इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर शामिल थे. इस बीच अंतरिक्ष में चहलकदमी करने के अलावा इन्होंने कई प्रयोग भी किया गया. नासा अंतरिक्ष यात्रियों को वापस धरती पर लाए जाने की इस पूरी प्रक्रिया का लाइव कवरेज दिया जा रहा था. 

 

गुपचुप LoC पहुंचे पाक आर्मी चीफ कमर बाजवा, सैनिकों से कहा- हर चुनौती के लिए तैयार रहें

हादसे का शिकार हुआ माल वाहक विमान, अंदर भरा था 4.27 अरब रुपयों का कोकीन

अतीत के दाग धोने की कोशिश में ब्रिटेन, महात्मा गाँधी को देगा अनोखा सम्मान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -