आज है नृसिंह जयंती, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
आज है नृसिंह जयंती, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
Share:

आप सभी को बता दें कि आज नृसिंह जयंती है. यह वैशाख महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को मनाई जाती है. कहा जाता है हिंदू धर्म में इस जयंती का बहुत बड़ा महत्व माना जाता है और इस वर्ष नृसिंह जयंती 17 मई, दिन शुक्रवार को यानी आज है. तो आइए जानते हैं शुभ मुहूर्त और पूजन विधि. 

नृसिंह जयंती का पूजा समय सिर्फ 2 घंटे 37 मिनट का होगा. जो शाम 4:20 से 6:58 तक का होगा.

 भगवान नृसिंह को प्रसन्न करने के लिए कैसे करें पूजा-  इसके लिए सुबह उठकर घर की साफ सफाई करके घर को साफ सुथरा बनायें. अब दोपहर के समय तिल,गोमूत्र,मिट्टी और आंवले को शरीर पर मलकर शुद्ध जल से स्नान करें. इसके बाद भगवान नृसिंह के चित्र के सामने दीपक जलाएं. अब उन्हें प्रसाद और लाल फूल अर्पित करें. अब इसके बाद अपनी मनोकामना का ध्यान करके भगवान नृसिंह के मन्त्रों का जाप करें. ध्यान रखे कि भगवान के मन्त्रों का जाप मध्य रात्रि में भी करना सबसे उत्तम होगा. कहा जाता है व्रत के दिन जलाहार या फलाहार करना उत्तम माना जाता है और अगले दिन निर्धनों को अन्न-वस्त्र का दान करके अपने व्रत का समापन करें.

कर्ज मुक्ति और धन प्राप्ति का उपाय- इसके लिए भगवान के समक्ष तीन दीपक जलाएं. अब उन्हें उतने लाल फूल अर्पित करें जितनी आपकी उम्र है. इसके बाद लक्ष्मी नृसिंह स्तोत्र का पाठ करें क्योंकि इससे कर्ज से राहत मिलेगी. 

बड़े से बड़े संकट से निकाल देगा भगवान नृसिंह का यह बीज मंत्र

नृसिंह जयंती पर जरूर पढ़े श्री नृसिंह स्तोत्र, मिलेगा हर समस्या का निदान

जल्दी शादी के लिए मोहिनी एकादशी पर करें यह सरल उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -