इस भाईदूज पर अपने भाई के लिए जरूर बनाए नारियल की यह स्पेशल मिठाई
इस भाईदूज पर अपने भाई के लिए जरूर बनाए नारियल की यह स्पेशल मिठाई
Share:

हर साल दिवाली के बाद भाई बहन का पर्व भाईदूज मनाया जाता है. इस दिन भाई बहन का प्यार नजर आता है और बहन अपने भाई के लिए खाना बनाती है और उसे खिलाती है. ऐसे में इस दिन आप अपने भाई के लिए नारियल की मिठाई भी बना सकती हैं जिसकी रेसेपी आज हम लेकर आए हैं. आइए जानते हैं. 

आवश्यक सामग्री -

पका हुये नारियल का चूरा - 100 ग्राम

मावा-200 ग्राम (एक कप)

पाउडर चीनी -200 ग्राम (एक कप)

इलाइची - 5-6 (छील कर पीस लें)

पिस्ते-15-20 ( बारीक काट लें )

विधि : - इसके लिए नारियल का अपने फूड प्रोसेसर में या कद्दूकस से बारीक चूरा बना लें या तैयार नारियल बुरादा बाजार से ले लीजिये. अब मावा को अच्छी तरह भून लीजिये ( मावा को गुलाबी रंग आने तक भूनें, बर्फी ज्यादा स्वादिष्ट बनेगी और ज्यादा दिन तक चलेगी ) इसके बाद अगर आप दाने दार चीनी ले रहे हैं तब आप चीनी की चाशनी बना लीजिये चाशनी के लिये कढ़ाई मे 100 ग्राम (आधा कप) पानी और चीनी मिलाकर चाशनी बनने के लिये गैस पर रखें चमचे से चला कर मिला दें और 3 तार की चाशनी बना लें.

( चाशनी : चीनी पानी में घुल जाय और उबाल आ जाय. 5 -6 मिनिट तक चाशनी को बीच बीच में चला कर पका लीजिये. चमचे से लेकर 1 - 2 बूंदें प्लेट में डालें और ठंडा होने पर अपनी उंगली और अंगूठे के बीच रख कर चिपकायें तो आप देखेंगे कि 2-3 तार बन गाते हैं, इसका मतलब है कि चाशनी बन चुकी है यदि एसा नहीं है तो चाशनी को और पकायें और यही टैस्ट करें )


अब गैस बन्द कर दीजिये. इसके बाद चाशनी में नारियल का चूरा डाल कर अच्छी तरह मिला दीजिये, अब ठंडा किया हुआ मावा और इलाइची पाउडर डालिये और अच्छी तरह मिला दीजिये और एक थाली में थोड़ा सा घी लगा कर चिकना कीजिये मिश्रण को थाली डाल कर चारों ओर एक सा फैला दीजिये और उसके ऊपर कटे हुये पिस्ते डाल कर कलछी से दबा दें बर्फी को ठंडा होने के लिये रख दीजिये. इसके बाद 1-2 घंटे रुकिए और अब आप देखेंगे कि यह मिश्रण जम गया है और अब आप इस जमे हुए मिश्रण को चाकू से चौकोर टुकड़ों के आकार में काट लीजिये, नारियल की बर्फी (मिठाई) तैयार है.

देशभर के बैंक आज हड़ताल पर, दिवाली पर चार दिन बंद रहेंगे बैंक

मंदी की बीच दिवाली की धूम, धनतेरस के पहले 30 करोड़ वाहन हुए बुक

ट्विटर पर चल पढ़ा #PotterkiDiwali का ट्रेंड, फिर आप कौन से दिए खरीद रहे है ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -