आज है एक्ट्रेस नरगिस की डेथ एनिवर्सरी.....

आज हिंदी फिल्मों में अपनी अभिनय से सभी को मनमुग्ध करने वाली हिन्दी फिल्मों की मशहूर अदाकारा नरगिस दत्त की पुण्य तिथि है. बता दे की नरगिस ने संजय दत्त, प्रिया दत्त, नम्रता दत्त को जन्म दिया है. बॉलीवुड में लगभग चार दशक तक अपने बहुआयामी अभिनय से दर्शकों का दिल जितने वाली अभिनेत्री नरगिस दत्त जिनके बारे में पता चला है कि उनका रुझान शुरू से ही अभिनेत्री बनने में नहीं था. नरगिस डॉक्टर बनना चाहती थीं.

जबकि उनकी मां चाहती थीं कि वह अभिनेत्री ही बनें. कोलकाता में एक जून 1929 को जन्मी नरगिस का असली नाम कनीज फातिमा राशिद था. घर में मां जद्दन बाई के अभिनेत्री और फिल्म निर्माता होने के कारण फिल्मी माहौल तो था ही, लेकिन इसके बावजूद बचपन में नरगिस की अभिनय में कोई दिलचस्पी नहीं थी. एक दिन उनकी मां ने उनसे स्क्रीन टेस्ट के लिए फिल्म निर्माता एवं निर्देशक महबूब खान के पास जाने को कहा.

चूंकि नरगिस अभिनय क्षेत्र में जाने की इच्छुक नहीं थीं इसलिए उन्होंने सोचा कि यदि वह स्क्रीन टेस्ट में फेल हो जाती हैं तो उन्हें अभिनेत्री नहीं बनना पड़ेगा. स्क्रीन टेस्ट के दौरान नरगिस ने अनमने ढंग से संवाद बोले और सोचा कि महबूब खान उन्हें स्क्रीन टेस्ट में फेल कर देंगे लेकिन उनका यह विचार गलत निकला. महबूब खान ने अपनी फिल्म ‘तकदीर’ 1943 के लिए बतौर नायिका उन्हें चुन लिया. 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -