पुण्य तिथि : अपने प्यार के लिए नरगिस ने बेच दी थी सोने की चूड़ियां...
पुण्य तिथि : अपने प्यार के लिए नरगिस ने बेच दी थी सोने की चूड़ियां...
Share:

हिंदी सिनेमा की वेटरन एक्ट्रेस नरगिस दत्त की आज पुण्यतिथी है. नरगिस ने साल 1935 से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म 'तलाश-ए-इश्क' से डेब्यू किया था. उन्होंने बॉलीवुड में कई फिल्मों में काम किया है और उसके बाद अपनी पेहचाहन बनाई है. बता दें, चाइल्ड आर्टिस्ट के बाद फिल्म मदर इंडिया, आवारा, श्री 420, चोरी-चोरी और बरसात जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय दिखाया. उनके फिल्मी करियर की बात करें तो काफी सफल रहीं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं उनके बारे में कुछ खास बातें. 

* नरगिस का असली नाम था फातिमा राशिद और इनका जन्म 1 जून साल 1929 में पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हुआ था. नरगिर के पिता एक डॉक्टर थे और इनकी मां को गाने और नृत्य में रूचि थी.

* उन्होंने 6 साल की उम्र में बॉलीवुड में डेब्यू कर लिया था. अपनी मां की वजह से नरगिस को फिल्मों में अभिनय करने की प्रेरणा मिली और उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म तलाश-ए-हक में अभिनय किया.  

* नरगिस ने बाद में कई बडी़ फिल्मों में काम किया जैसे बरसात, आवारा, दीदार और श्री 420. फिल्म श्री 420 में नरगिस ने राज कपूर के साथ काम किया था. सिर्फ ये एक फिल्म ही नहीं बल्कि राज कपूर के साथ नरगिस ने 16 फिल्में कीं जिनमें से कई हिट भी साबित हुईं. 

* राज कपूर के साथ फिल्में करते हुए दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगीं. इनका प्यार काफी गहरा था. जब राज कपूर पैसों की तंगी से जूझ रहे थे तब नरगिस ने अपनी सोने की चूडि़यां बेंच कर पैसे दिए थे.

* बाद में दोनों के बीच कई सारी मिसअंडरस्टैंडिंग ने जन्म ले लिया और दोनों के बीच दूरियां बढ़ गईं जिस वजह से दोनों अलग हो गए.

* राज कपूर से अलग हो कर नरगिस टूट गईं. फिर नरगिस की मुलाकात मदर इंडिया के सेट पर सुनील दत्त से हुई. कहते हैं मदर इंडिया के शूटिंग सेट पर एक बार आग लग गई थी. ऐसे समय में सुनील दत्त ने उन्हें अपनी जान पर खेल कर बचाया था. फिल्म में सुनील दत्त नरगिस के बेटे के किरदार में थे. इसी के बाद दोनों में नज़दीकी आई.

* 'द ट्रू लव स्टोरी ऑफ नरगिस एंड सुनील दत्त' की किताब के मुताबिक नरगिस राज कपूर से अलग होने के बाद आत्महत्या करने के लिए सोच रही थीं लेकिन उन्हें सुनील दत्त मिल गए जो उनकी जिंदगी में एक असली प्यार की जगह ले लिए. 

* नरगिस ने कभी भी सुनील दत्त से अपनी जिंदगी के बारे में कोई भी बात नहीं छुपाई.

* बाद में नरगिस कैंसर जैसी बीमारी का शिकार हो गईं. 3 मई साल 1981 में मुंबई में उनका निधन हो गया. नरगिस के निधन के हफ्ते भर पहले ही बेटे संजय दत्त की फिल्म रॉकी रिलीज हुई थी. 

'ए मेरी जोहरा जबीं' गाने से आज भी याद की जाती हैं अभिनेत्री अचला सचदेव

बॉलीवुड में 'लेडी किलर' के नाम मशहूर थे फ़िरोज़ खान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -