चीन ने लगाया भारत के प्रयासों में अड़ंगा
चीन ने लगाया भारत के प्रयासों में अड़ंगा
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी विदेश यात्रा से लौटे हुए अभी दो दिन भी ठीक से बीते नहीं थे कि चीन ने इंडो - चाईना रिलेशंस को प्रभावित करने वाला कार्य किया। इस दौरान चीन ने पाकिस्तान के एक आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाउद्दीन पर बंदिशें लगाने की कोशिशों को लेकर अडंगा लगा दिया। मिली जानकारी के अनुसार चीन द्वारा यूएन नेशनल सिक्युरिटी काउंसिल में इस आतंकी संगठन पर बेन लगाने की भारत की कोशिशों को लेकर रोड़ा अटका दिया गया है।

चीन और भारत के बदलते रिश्तों में यह बात एक पेंच की तरह सामने आई है। माना जा रहा है कि चीन अभी भी अपनी सीमाओं के विवाद को लेकर अप्रत्यक्षरूप से भारत को प्रभावित कर रहा है। दूसरी ओर पाकिस्तान में चीन द्वारा विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर निवेश करने के कारण चीन खुले रूप से पाकिस्तान के आतंकी संगठन का विरोध नहीं कर पा रहा है। मगर ऐसा करके चीन, स्वयं आतंकवाद का विरोध करने वाली अपनी नीति का विरोध कर रहा है।

दूसरी ओर आतंकी की संपत्तियों को फ्रीज करने और उनकी यात्राओं पर बैन लगाने के लिए यूएन के सदस्यों की सहमति की जरूरत होती है। मगर जब चीन इस तरह की आपत्ति लेगा तो भारत आतंकी संगठन के सरगनाओं और अन्य आतंकियों को किस तरह से पकड़ पाएगा। यही नहीं आतंकियों को मिलने वाली आर्थिक सहायता को फ्रीज न किए जाने से ये भारत विरोधी गतिविधियों को भी अंजाम दे सकते हैं। हालांकि मामले को लेकर चीन के विदेश मंत्रालय या अन्य जिम्मेदारों द्वारा किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -