पुणे से PM मोदी करेंगे स्मार्ट सिटी परियोजनाओं की शुरुआत
पुणे से PM मोदी करेंगे स्मार्ट सिटी परियोजनाओं की शुरुआत
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बहुप्रतीक्षित स्मार्ट सिटी योजना की शुरुआत पुणे से 25 जून को होने जा रही है। पीएम पुणे से इस परियोजना की शुरुआत करने जा रहे है। इसके बाद स्मार्ट सिटी कॉम्पीटिशन के पहले चरण में चुने गए नामों के लिए स्मार्ट सिटी योजना का कार्यान्वयन शुरु हो जाएगा। पुणे के शिव छत्रपति खेल परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में इस योजना के तहत 14 परियोजनाओं की शुरुआत की जाएगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता संसदीय कार्य मंत्री व शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू करेंगे। इस मौके पर वहां महाराष्ट्र के राज्यपाल विद्दासागर राव व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस भी मौजूद रहेंगे। इसी दिन अन्य स्मार्ट सिटीज में लगभग 1,770 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 69 ऐसी परियोजनाएं भी प्रारंभ की जाएंगी।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इस योजना के तहत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजनाएं, कायाकल्प एवं शहरी रूपांतरण के लिए अटल मिशन के अंतर्गत जल आपूर्ति परियोजनाएं, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स तथा खुले और हरियाली वाले स्थानों को विकसित किया जाएगा। पीएम मेक योर सिटी स्मार्ट प्रतिस्पर्धा की भी शुरुआत करेंगे, जिसमें आम नागरिकों की भागीदारी होगी।

नागरिक सड़क, जंक्शन व पार्क के लिए डिजाइन बनाकर शेयर कर सकते है। इसके विजेताओं को 10 हजार से एक लाख तक की राशि देकर पुरस्कृत भी किया जाएगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री नेट पोर्टल की भी शुरुआत की जाएगी। ये पोर्टल विभिन्न शहरी मिशनों के अंतर्गत आने वाले शहरों को अपने विचारों को साझा करने में सक्षम बनाएगा और विभिन्न मिशनों के कार्यान्वयन के दौरान उत्पन्न मसलों का समाधान करेगा।

प्रधानमंत्री द्वारा परियोजनाओं का शुभारंभ किए जाने के अवसर पर पहले बैच के समस्त 20 स्मार्ट शहरों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -