बांग्लादेश में मोदी का भव्य स्वागत,
बांग्लादेश में मोदी का भव्य स्वागत, "गार्ड ऑफ़ ऑनर" का सम्मान दिया
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह दो-दिवसीय ऐतिहासिक दौर पर बांग्लादेश पहुँच गए है, यहाँ उनके स्वागत के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी मौजूद हुई। इस दौरान मोदी का भव्य स्वागत किया गया. शेख हसीना सहित उनकी टीम ने मोदी का स्वागत किया. इसके बाद मोदी को "गॉड ऑफ़ ऑनर" का सम्मान दिया गया. गौरतलब है कि मोदी इस दौरे पर अपने बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के साथ मुलाकात कर विभिन्न करार पर हस्ताक्षर करेंगे, जिसमें संपर्क और व्यापार से जुड़ा समझौता मुख्य है। प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, "बांग्लादेश के लिए रवाना हो रहा हूं। यह हमारे देशों के बीच संबंध को मजबूत करने वाला, हमारे देशों तथा क्षेत्रों के लोगों के लिए लाभदायी रहेगा।"

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, "बांग्लादेश की ऐतिहासिक यात्रा के लिए तैयार हूं। आईएएफ राजदूत नरेंद्र मोदी का इंतजार कर रहा है।" वहीँ दूसरी और बांग्लादेश में ढाका को मोदी के स्वागत के लिए सजा दिया है. बांग्लादेश ने मोदी के भव्य सुवागत की तैयारी की है. यहाँ पीएम मोदी की शनिवार से शुरू हो रही दो दिवसीय बांग्लादेश यात्रा के दौरान 20 समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। मोदी इस दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से संबंधों को मजबूत करने, आपसी संपर्क बढ़ाने और आतंकवाद की रोकथाम के उपायों पर बातचीत कर सकते हैं, पूर्वोत्तर राज्यों के कई मुख्यमंत्रियों ने मोदी से आग्रह किया है कि वे बांग्लादेश के सामने घुसपैठ और सीमा व्यापार जैसे मुद्दे उठाएं, अगरतला में बांग्लोदश के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, मोदी के बांग्लादेश के 36 घंटे के दौरे के दौरान 20 समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं, बांग्लादेश से संबंधित मामलों के विशेषज्ञ तापस डे ने कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के विरोध के कारण पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तीस्ता समझौते पर हस्ताक्षर नहीं कर सके थे।

बांग्लादेश से संबंधित मामलों के विशेषज्ञ तापस डे ने कहा कि तीस्ता दशकों से एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और इस बार अवामी लीग की सरकार और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) यह मान रही है कि इस मुद्दे का भारतीय राजनीति में कुछ अंतर्राष्ट्रीय अर्थ है, बीएनपी अध्यक्ष बेगम खालिदा जिया ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की मार्च 2013 की ढाका यात्रा के दौरान उनसे मिलने से इंकार कर दिया था, लेकिन वह मोदी से मिल सकती हैं, मोदी, खालिदा से उनके अनुरोध पर सात जून को मिल सकते हैं.

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री मानिक सरकार ने कहा है कि मोदी की यात्रा से द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे, सरकार ने कहा कि इस यात्रा से पूर्वोत्तर को काफी लाभ होगा, असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने मोदी से अनुरोध किया है कि उनके राज्य से संबंधित मुद्दे हसीना के सामने उठाए जाएं, गोगोई ने एक बयान में कहा, "मोदी को असम और बांग्लादेश के बीच जल और सड़क संपर्क बढ़ाने के बारे में तथा वाणिज्यिक संबंध बढ़ाने के लिए रेल संपर्क बनाने पर बात करनी चाहिए। उन्हें घुसपैठ का मुद्दा भी उठाना चाहिए।"

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -