मोदी ने छुए कुंवर बाई के पैर, मीडिया से कहा आप इन्हें जरुर कवर करे

Feb 22 2016 11:15 AM
मोदी ने छुए कुंवर बाई के पैर, मीडिया से कहा आप इन्हें जरुर कवर करे

कुरुभीत : यूं तो हर मां दुनिया में खास होती है, लेकिन जिस मां के पैर देश के प्रधानमंत्री भी छूए, उसमें जरुर कोई तो खास बात होगी। छतीसगढ़ के धमतरी जिले की 104 साल की महिला ने शौचालय बनाने के लिओए अपनी बकरियां बेच दी थी। पीएम ने कुरुभीत गांव में रविवार को आर-अर्बन मिशन के शुभारंभ पर कुंवर बाई को सम्मानित तो किया ही साथ ही उनके पैर भी छुए।

मोदी ने कहा कि 104 वर्ष की महिला जो न तो टीवी देखती है और न ही समाचार पत्र पढ़ती है, लेकिन स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय बनाने का संदेश किसी तरह उनके पास पहुंच ही गया। उन्होने अपने घर में शौचालय बनाने के लिए अपनी बकरियां बेच दी और गांव के अन्य लोगों को भी प्रेरित किया।

कुवर बाई ने शौचालय बनवा लिया तो उन्हगोने उसे गांव वालों को दिखाना शुरु किया और साथ ही उसके महत्व के बारे में भी लोगों को बताना शुरु किया, तो लोगों ने भी शौचालय बनवाया और अब हर घर में शौचालय है। मोदी ने कहा कि मैं मीडिया से कहना चाहूंगा कि आप मुझे कवर मत कीजिए लेकिन इस महिला की कतहना पूरे देश में फैलाइए।

मोदी ने अंबागढ़ चौकी और छुरिया ब्लॉकों के बाशिंदों की भी सराहना की जहां के सभी घर खुले में शौच से मुक्त हो गए। उन्होंने कहा कि यहां तक कि एक प्रधानमंत्री को भी कर लगाने से पहले सोचना होता है लेकिन इन ब्लॉकों में लोगों ने बगैर किसी हिचकिचाहट के उन लोगों पर जुर्माना लगाने का फैसला किया जो खुले में शौच करते हैं। यह समाज कल्याण के लिए एक अच्छी कोशिश है।