PM ने भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया

Jan 03 2016 12:12 PM
PM ने भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया

मैसूर : पीएम मोदी ने अपने कर्नाटक दौरे के आज अपने दूसरे दिन के दौरे में मैसूर में 103वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उद्घाटन समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने बयान में दोहराया है कि देश व दुनिया में विज्ञान की अगुवाई करने वाली शख्सियतों के साथ में नए वर्ष का आगाज करना एक बहुत ही सुखद अनुभव है तथा मुझे इसके लिए बहुत ही अधिक प्रसन्नता व्यक्त हो रही है। मोदी ने आगे कहा कि भारत में हमने बहुत से सशक्तिकरण अवसरों की एक नई क्रांति की शुरूआत कर दी है.

इस दौरान मोदी ने अपने इस संबोधन में कहा है कि भारत आर्थिक विकास और मानव कल्याण के अपने इस मकसद को प्राप्त करने के लिए हम भारतीय वैज्ञानिको व यहां के प्रवर्तकों की और बहुत ही उम्मीद भरी नजरो से देख रहे है. मोदी ने कहा कि इस बार भारतीय विज्ञान कांग्रेस की थीम, डॉ कलाम के विज़न को सलाम करने के लिए एकदम उपयुक्त है।

मोदी ने कहा कि हम विश्व के लिए एक बहुत ही उम्मीदों भरी एक बेहतर ज़िंदगी की प्रेरणा बनते जा रहे हैं। आपको बता दे कि भारतीय विज्ञान कांग्रेस में मशहूर वैज्ञानिकों सहित 500 से ज़्यादा गणमान्य लोग शामिल हो रहे है. तथा हिंदुस्तान के बहुत से मशहूर वैज्ञानिक इस अवसर पर वहां पर जुटे हुए है. इस दौरान मोदी ने 'मेक इन इंडिया' पर भी खासा जोर दिया है. मोदी ने कहा कि 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम को किस प्रकार से वैश्विक बाजार में लागू किया जाए, इस पर गहन मंथन करने की आवश्यकता है.