मन की बात : दिवाली पर मिट्टी के दिए जलाएं
मन की बात : दिवाली पर मिट्टी के दिए जलाएं
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को रेडियो के जरिए 'मन की बात' कर रहे हैं. आज वे 12वीं मन की बात लेकर जनता से रूबरू हुए. आज उन्होंने कहा कि ''अक्टूबर महीने में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की फैमिली के 50 से ज्यादा सदस्य प्रधानमंत्री आवास पर आएंगे और मैं उनके स्वागत करने को लेकर उत्सुक हूं.'' गौरतलब है कि 2 दिन पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नेताजी की गुमशुदगी से जुड़ी फाइलों को सार्वजनिक किया था. माना जा रहा है कि नेताजी के परिवार के सदस्यों से मुलाकात के बाद सरकार बाकी फाइलों के बारे में कोई फैसला ले सकती है.

आज मन की बात में PM ने कहा कि मुझे बहुत कुछ मिला. हमारे देश में जन शक्ति अपार होती है, लोकतंत्र में जन शक्ति का बड़ा महत्व है. इस दौरान उन्होने कहा कि #SelfiWithDaughter, #IndredibleIndia कैंपेन को काफी सराहना मिली. लाखों की तादाद में लोगों ने मेरे कैंपेन को सफल बनाया.

आज मन की बात में PM ने खादी को बढ़ावा देने पर ज़ोर दिया. गैस सब्सिडी छोड़ने पर उन्होने कहा कि अब तक करीब 30 लाख लोगों ने गैस सब्सिडी छोड़ी है. पूरे देश के 55 हजार लोगों ने मुझे कॉल करके मैसेज दिए है. राजस्थान के अलवर के पवन आचार्य अपने मैसेज में कहा- दिवाली पर ज्यादा से ज्यादा मिट्टी के दिए जलाएं। ऐसे ही छोटे-छोटे बदलावों से गरीब के घर में उजाला होगा. 

शौर्यांजलि प्रदर्शनी के बारे में उन्होने कहा कि 1965 भारत-पाक युद्ध की शौर्यांजलि प्रदर्शनी देख कर सेना पर गर्व महसूस हुआ। आधे घंटे के लिए गया, लेकिन 2 से ढाई घंटे रुका. लोगों से अपील करता हूं कि लोग एक बार इस प्रदर्शनी को जरूर देखें. स्वच्छता पर बोलते हुए उन्होने कहा कि इसे अपनी आदत बनाना होगा. हमें 2019 तक पूरे देश को साफ-सुथरा बनाना है. महात्मा गांधी की जयंती (2 अक्टूबर) पर एक खादी का कपड़ा जरूर खरीदें. खादी उद्योग से गरीब के घर में पैसा पहुंचेगा. दिवाली पर खादी और हैंडलूम की चीजें खरीदने पर जोर देना चाहिए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -