नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लॉन्च किया MYOGA ऐप
नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लॉन्च किया MYOGA ऐप
Share:

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश को संबोधित किया. वह देश के 7वें योग दिवस की बधाई देने के लिए सुबह करीब 6:30 बजे लाइव हुए और माययोग ऐप लॉन्च किया, जो दुनिया भर में उपलब्ध होगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा, 'डब्ल्यूएचओ के सहयोग से भारत ने एक और अहम कदम उठाया है. हम myYoga ऐप लॉन्च करेंगे जिसमें दुनिया भर के लोगों के लिए अलग-अलग भाषाओं में योग प्रशिक्षण वीडियो होंगे।'' उन्होंने कहा कि एप्लिकेशन का यह लॉन्च हमारे 'वन वर्ल्ड, वन हेल्थ' के आदर्श वाक्य को हासिल करने के लिए है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि ऐप को साहित्य के वैज्ञानिक की समीक्षा और व्यापक अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ परामर्श प्रक्रियाओं के माध्यम से विकसित किया गया था और आने वाले महीनों में अन्य संयुक्त राष्ट्र भाषाओं के साथ फ्रेंच, अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, ऐप सुरक्षित और सुरक्षित है, उपयोगकर्ताओं से कोई डेटा एकत्र नहीं करता है, और इसे 12-65 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए दैनिक योग साथी के रूप में उपयोग किया जा सकता है। भारतीय पीएम ने 21 जून को कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच योग वैश्विक स्तर पर 'आशा की किरण' बन गया है।

वहीं, आगे कार्यक्रम की बात करें तो इस साल की थीम 'योग फॉर वेलनेस' है। इस पर विस्तार से बताते हुए, पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा: "इस साल की थीम 'योग फॉर वेलनेस' है, जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग का अभ्यास करने पर केंद्रित है।" संस्कृति मंत्रालय देश भर में 75 सांस्कृतिक विरासत स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए भी तैयार है।

पूर्व स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा को मिला प्रतिष्ठित यूरोपीय पुरस्कार

बड़ी खबर दुबई ने भारत सहित अन्य देशों को यात्रा प्रतिबंधों पर दी छूट

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- कोरोना के कारण 3,85,000 मरीजों की गई जान, अभी और बढ़ने की संभावना...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -