प्रधानमंत्री ने किया डिजिटल इंडिया वीक का शुभारंभ
प्रधानमंत्री ने किया डिजिटल इंडिया वीक का शुभारंभ
Share:

नई दिल्ली : केंद्र सरकार के अतिमहत्वपूर्ण डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का शुभारंभ आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। डिजीटल इंडिया सप्ताह का शुभारंभ। पाॅवर आॅफ एंपाॅवर के नारे के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी शुरूआत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान रिमोट कंट्रोल का बटन दबाकर इसका शुभारंभ किया। जैसे ही प्रधानमंत्री श्री मोदी ने रिमोट का बटन दबाया वैसे ही सभागार में वीडियो चलने लगा इसके बाद सभागार तालियों से गूंज उठा। इस दौरान इंटनेट के माध्यम से और मोबाईल पर भी इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध होने वाली चिकित्सकीय सुविधाओं की जानकारी दी गई यही नहीं देशभर में डाॅक्युमेंट डिजिटलीकृत किए जा सकेंगे।

इसकी भी जानकारी दी गई। दूसरी ओर मोबाईल एप्स की जानकारी भी दी गई जो इस कार्यक्रम में भागीदारी बनेंगे। माय गोव मोबाईल एप से देशभर के लोग सरकार से कनेक्ट हो सकते हैं इस बात की भी जानकारी दी गई। इस दोरान एनसीएफलएईएक्सई की जानकारी भी दी गई। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने डिजीटल इंडिया बुक का विमोचन भी किया।

उल्लेखनीय है कि डिजीटल इंडिया कार्यक्रम को प्रचारित करने के लिए सरकार द्वारा डिजीटल इंडिया सप्ताह मनाया जा रहा है। जिसमें सरकार द्वारा विभिन्न विभागों की सेवाओं और सुविधाओं को आॅनलाईन और डिजिटल तकनीक से लोगों के हाथों तक पहुंचाने की जानकारी दी जाएगी। इसका प्रसार गांवों में भी किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा लांच किए गए इस प्रोजेक्ट के तहत वाई- फाई सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

इस दौरान डाॅक्युमेंट्री के माध्यम से जानकारी प्रदान की गई कि डिजीटल इंडिया प्रोजेक्ट के लिए प्रशिक्षण सुविधा की जानकारी भी प्रदान की गई। यही नहीं डाॅक्युमेंटेशन के माध्यम से यह भी बताया गया कि इस सुविधा के माध्यम से केवल मौसम की ही जानकारी नहीं मिलेगी बल्कि विभिन्न योजनाओं का लाभ भी मिल सकेगा। यही नहीं जनता को ई बस्ते की सुविधा मिलेगी।इस दौरान कहा गया कि सरकार मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के माध्यम से देश को इलेक्ट्राॅनिक्स का मैन्युफैक्चरर बनाएगी। शुभारंभ समारोह का प्रसारण आॅनलाईन माध्यम से 31 ग्राम पंचायतों में किया गया। 

कार्यक्रम में गांवों में लोक सेवा का काम करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया। इस दौरान इन महिलाओं को लैपटाॅप और सर्टिफिकेट भी प्रदान किए गए, डिजीटल इंडिया कार्यक्रम को लेकर उद्योगपति मुकेश अंबानी ने कहा कि इस प्रोजेक्ट का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। प्रधानमंत्री श्री मोदी से हर कोई प्रेरित है, उन्होंने कहा कि डिजीटल इंडिया एक अलग प्रोजेक्ट है। उन्होंने कहा कि सरकार बहुत तेजी से विकास कार्य कर रही है। इस प्रोजेक्ट से भारत के युवाओं को प्रगति मिलेगी। श्री अंबानी ने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों में वायरलैस बेस्ड नेटवर्क पर कार्य होगा यह एक बड़ी बात है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -