आज स्टार्टअप इंडिया का आगाज करेंगे PM मोदी, कई CEO रखेंगे अपनी बात

Jan 16 2016 10:23 AM
आज स्टार्टअप इंडिया का आगाज करेंगे PM मोदी, कई CEO रखेंगे अपनी बात

नई दिल्ली : देश नए आइडियाज और युवा प्रतिभा को निखारने से ही आगे बढ़ता है और ये बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भली-भांति समझते है। मोदी 16 जनवरी को अपने महत्वाकांक्षी स्टार्टअप इंडिया के लिए एक्शन प्लान लांच करेंगे। इसके लिए देश भर के सा्टार्टअप युवाओं को न्योता दिया गया है। इस दौरान उस योजना की भी शुरुआत होगी जिससे देश के युवाओं को नए बिजनेस की शुरुआत में सहुलियत मिलेगी।

क्या है कार्यक्रम

यह कार्यक्रम शनिवार को दिन भर चलने वाला है। हांलाकि मोदी इसके अंतिम चरण में हिस्सा लेंगे और एक्शन प्लान की घोषणा करेंगे। कारोबार करने में सहूलियत बढ़ाने के लिए मौजूदा मल्टीपल रेगुलेशन खत्म करने पर भी जोर दिया जा सकता है। कहा जा रहा है कि स्टार्टअप्स के लिए टैक्स रेगुलेशन में सुधार के लिए भी खाका पेश किया जा सकता है। इसके लिए पॉलिसी का ऐलान किया जा सकता है। इतना ही नही स्टार्टअप में नई पॉलिसी के साथ-साथ उनके लिए वेबपोर्टल और ऐप का भी ऐलान किया जा सकता है।

ऐप से आसान होगा रेजिस्ट्रेशन​

इस नई व्यवस्था में स्टार्टअप के लिए पंजीकरण व्यवस्था भी आसन बनाने की कोशिश की जाएगी। कोई भी बिगिनर अपना रजिस्ट्रेशन पोर्टल या ऐप के जरिए करवा सकता है। साथ ही यहां इस बात की भी जानकारी मिलेगी कि किन दस्तावेजों की जरुरत है, क्या-क्या शर्ते पूरी करनी होगी। इस नए सिस्टम को डेवलप करने की जिम्मेदारी एक आईटी एजेंसी को दी जा सकती है। स्टार्टअप पोर्टल को मेक-इन-इंडिया से भी लिंक किया जा सकता है। इससे सभी को एक-दूसरे के बारे में जानकारी निकालना आसान होगा।

कौन-कौन होगा शामिल

अमेरिका के सिलिकॉन वैली के 40 सीईओ खास तौर से इस कार्यक्रम के लिए आ रहे है, जिसमें सॉफ्ट बैंक सीईओ मासायोसी सन, उबर फाउंडर ट्राविस कालानिक, वीवर्क फाउंडर एडम न्यूमैन भी शामिल होंगे। इसके अलावा सॉफ्टबैंक के प्रेसिडेंट नीकेश अरोड़ा, पेटीएम प्रमुख विजय शेखर शर्मा, स्नैपडील फाउंडर कुणाल बहल, ओला के फाउंडर भवेश अग्रवाल, गूगल के वाइस प्रेसिडेंट राजन आनंदन, फ्लिपकार्ट के फाउंडर सचिन बंसल और इनमोबी के फाउंडर नवीन तिवारी के भी हिस्सा लेने की उम्मीद है।

क्या कहा पीएमओ ने

पीएमओ ने भी ट्वीट कर बताया कि आज दो खास योजनाओं की प्रजेंटेशन होगी। जिसमें एक मे प्रभावशाली बजटिंग और उसके प्रभावशाली कार्यान्वयन पर स्टार्टअप अपनी बात रखेंगे, तो वहीं दूसरी योजना में स्वच्छ भारत अभियान और गंगा के जीर्णोद्धार पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इस दौरान मोदी ने भी ट्वीट कर कहा कि शाम को स्टार्टअप इंडिया कार्यक्रम में भाग लूंगा। इस कार्यक्रम से बहुत आशावादी महसूस कर रहा हूँ।