PM मोदी ने किया NISIR का उद्घाटन, भगवान जगन्नाथ का लिया आशीर्वाद

Feb 07 2016 04:28 PM
PM मोदी ने किया NISIR का उद्घाटन, भगवान जगन्नाथ का लिया आशीर्वाद

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (NISIR) का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि विज्ञान और तकनीक क्षेत्र में शिक्षक, छात्र काम कर रहे हैं. आम लोगों तक खोज को पहुंचना एक चुनौती भरा है. पीएम मोदी यहां से पुरी के जगन्नाथ मंदिर पहुंचे और भगवान के दर्शन किए. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने पारादीप ऑयल रिफाइनरी राष्ट्र को समर्पित की.

पीएम मोदी पारादीप रिफाइनरी के उद्घाटन के बाद विशाखापट्टनम के लिए रवाना हो गए. उन्होंने रिफाइनरी के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि पारादीप देश का भाग्यदीप बनेगा. विशाखापट्टनम में पीएम मोदी शाम को इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू में इंटरनेशनल सिटी परेड देखेंगे और यहां लोगो को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री ने कहा, इमारतों से परिणाम नहीं आते, परिणाम तब आते हैं जब इमारतों से आत्माएं जुड़ती हैं. सिर्फ सीमेंट और ईंटों से नहीं, लोगों की प्रेरणाओं से संस्थान बनते हैं.

उन्होंने NISIR कैंपस को देश का सबसे हरा-भरा कैंपस बनाने की अपील की और कहा कि इसे हरा-भरा बनाने के अलावा सोलर टेक्नोलॉजी से जीरो डिस्चार्ज के साथ चलाने के बारे में सोचना चाहिए. मोदी ने कहा, 'जिस समय आव‍िष्कार रुकते हैं, सिस्टम खत्म हो जाता है. हर समाज, हर युग को आव‍िष्कार की जरूरत होती है. हर घंटे इनोवेशन की जरूरत रहती है. प्रधानमंत्री ने यह भी अपील की कि 2020 तक हर गरीब को घर देने में विज्ञान मदद करे.