मंडी में नमो-नमो, हिमाचल के लोगों और सेना को सलाम
मंडी में नमो-नमो, हिमाचल के लोगों और सेना को सलाम
Share:

हिमाचल प्रदेश : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल प्रदेश पहुंचे। उन्होंने यहां तीन विद्युत परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इस दौरान उनहोंने मंडी में पहुचकर जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान जय श्री राम के जयकारे भी लगे। पीएम मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार हिमाचल प्रदेश आए हैं। उन्होंने कहा कि देव भूमि पर आम सभी के बीच आने का सौभाग्य मिला लोग यहां पर मुझे सुनने आए इसलिए मैं उनका आभारी हूं।

उन्होंने कहा कि मैं काशी से लोकसभा सांसद हूं। वहां के सांसद को आज छोटी काशी में सरझुकाने का अवसर मिला है यह मेरा और एक सौभाग्य है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हिमाचल के लोगों ने मुझे बहु प्यार दिया। मैंने यहां आने में देर कर दी। उन्होंने कहा कि जब मंडी में आए हैं तो फिर सेकूवड़ी की याद तो आएगी ही। उन्होंने कहा कि हिमाचल की धरती से देश को एक नई शक्ति और उर्जा मिल रही है।

यहां तीन हाईड्रोपाॅवर प्रोजेक्ट के लोकार्पण का अवसर मुझे मिला है। यह एक सौभाग्य की बात है कि जब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे उस दौरान मैं छत्तीसगढ़ प्रभारी के तौर पर पाॅवर प्रोजेक्ट के शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचा था। यह एक सुखद बात है कि अटल जी ने जो जिम्मेदारी दी थी उसे पूरा किया जा रहा है। अटलजी हिमाचल को अपना ही मानते थे। वे कहते थे कि कोई दूसरा घर है तो वह हिमाचल है।

उन्होंने कहा कि जब मैं आज मंडी में आया तो मेरे मन में आया कि आज हिमाचल का अभिनंदन आज मुझे करना है। उन्होंने पोलिथीन बेग के उपयोग को कम करने की बात का उल्लेख करते हुए कहा कि मंडी जिला स्वच्छता के मामले में ईनाम लेने वाले में से था। दिल्ली में हुए सम्मान समारोह का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि स्वच्छता के अभियान में हिमाचल के लोगों ने बड़ी भागीदारी की है ऐसे में यहां के लोगों का कोटि - कोटि अभिनंदन है।

उन्होंने अपील की कि कोई भी यहां प्लास्टिक की बोतल छोड़कर न जाए। उन्होंने कहा कि यह देव भूमि है और वीर भूमि भी है। शायद ही ऐसा कोई परिवार यहां होगा जिसका लाल मां भारती की रक्षा के लिए सीमा पर तैनात न हुआ हो। हर परिवार में यहां पर एक फौजी है। ऐसे वीरों की भूमि है। परमवीर चक्र की सूची देखी जाए तो छोटा सा हिमाचल सारे देश के सामने अपनी ताकत के साथ खड़ा नज़र आता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विश्व ने हमारी सेना के पराक्रम को देखा है। उन्होंने हिमाचल के लोगों और सेना को सलाम किया। उन्होंने कहा कि लोकसभा के चुनाव में वे यहीं पर सभा करने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि मैंने उस समय वन रैंक वन पेंशन की बात कही थी। आज सेना के जवानों को नतमस्तक होकर कह रहा हूं कि आपका जो अधिकार था। सरकारें आई गईं और वायदे हुए। कई पाखंड हुए। कुछ लोगों ने तो अकाउंट में कुछ करोड़ रूपए तक डाल दिए। मगर किसी ने यह नहीं सोचा कि वन रैंक वन पेंशन आखिर यह है क्या। यह मामला 10 हजार करोड़ रूपए से भी ज़्यादा जिम्मेवारी वाला है। आप जिस बात के लिए लड़ रहे थे।

उन्होंने कहा कि देश की सेना का गौरव गान करने वाली और अपने कार्य को करने वाली सरकार है। उनका कहना था कि फौजी परिवार से मुझे बहुत आशीर्वाद मिलते हैं जिससे हमें अच्छा कार्य करने की ताकत मिलती है। उनहोंने रामपुर हाइड्रोपाॅवर समेत तीनों हाइड्रो पाॅवर की जानकारी दी।

उन्होंने कोल्डम और पार्वती द्वितीय पनबिजली परियोजना की जानकारी दी। पार्वती द्वितीय के तहत 400 मेगावाॅट विद्युत का उत्पादन होगा। उन्होंने पुरातत्व विभाग की बात का उल्लेख भी किया और कहा कि यहां के विकास के लिए पुरातत्व विभाग के समन्वय के साथ रेलवे प्रोजेक्ट पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने एलईडी बल्ब्स के उपयोग को लेकर कहा कि यहां पर इस बल्ब के उपयोग से प्रतिदिन 950000 रूपए बच रहे हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -