आईजेसी के उद्घाटन में बोले पीएम मोदी, कहा-परिवर्तन के इस दौर में भारत नई ऊंचाई...
आईजेसी के उद्घाटन में बोले पीएम मोदी, कहा-परिवर्तन के इस दौर में भारत नई ऊंचाई...
Share:

आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन (आईजेसी) का उद्घाटन किया. सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये कॉन्फ्रेंस 21वीं सदी के तीसरे दशक के शुरुआत में हो रही है. ये दशक भारत सहित पूरी दुनिया में होने वाले बड़े बदलावों का है. ये बदलाव सामाजिक, आर्थिक, और तकनीकी हर क्षेत्र में होंगे. ये बदलाव तर्क संगत और न्याय संगत होने चाहिए. ये बदलाव सभी के हित में होने चाहिए.

कमलनाथ सरकार ने देर रात मंत्रालय सर्जरी को दिया अंजाम, हुआ 5 अधिकारीयों का तबादला

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि परिवर्तन के इस दौर में भारत नई ऊंचाई भी हासिल कर रहा है, नई परिभाषाएं गढ़ रहा है और पुरानी अवधारणाओं में बदलाव ला रहा है. पहले कहा जाता था तेजी से विकास और पर्यावरण की रक्षा एक साथ होना संभव नहीं है. भारत ने इस अवधारणा को भी बदला है.शीघ्र न्याय का समाधान एक प्रकार से तकनीक के पास है. सरकार का भी प्रयास है कि देश की हर कोर्ट को ई-कोर्ट इंटीग्रेटेड मिशन मोड प्रोजेक्ट से जोड़ा जाए. मैं आज इस अवसर पर भारत की न्यायपालिका का भी आभार व्यक्त करना चाहता हूं, जिसने विकास और पर्यावरण के बीच संतुलन की गंभीरता को समझा है, उसमें निरंतर मार्गदर्शन किया है.

शाहीन बाग : बंद रास्ते खुलवाने के लिए वार्ताकारों ने अपनाया नया तरीका, महिलाओं से मिला समर्थन

इसके अलावा पीएम ने कहा कि पूज्य बापू का जीवन सत्य और सेवा को समर्पित था, जो किसी भी न्यायतंत्र की नींव माने जाते हैं औ हमारे बापू खुद भी तो वकील थे. अपने जीवन का जो पहला मुकदमा उन्होंने लड़ा, उसके बारे में गांधी जी ने बहुत विस्तार से अपनी आत्मकथा में लिखा है. वही, पीएम मोदी ने कहा कि हर भारतीय की न्याय पालिका पर बहुत आस्था है. हाल में कुछ ऐसे बड़े फैसले आए हैं, जिनको लेकर पूरी दुनिया में चर्चा थी. फैसले से पहले अनेक तरह की आशंकाएं व्यक्त की जा रही थीं। लेकिन हुआ क्या? सभी ने न्यायपालिका द्वारा दिए गए इन फैसलों को पूरी सहमति के साथ स्वीकार किया.

राम मंदिर निर्माण में भाग लेने को लेकर महंत नृत्य गोपाल दास महाराज ने बोली शानदार बात

कांग्रेस नेताओं ने शुरू की तैयारी, राज्यसभा में जा सकती है प्रियंका गाँधी वाड्रा

CAA और NPR को लेकर उद्धव ठाकरे का बड़ा बयान, कहा- 'मेरी महाराष्ट्र से संबंधित कई मुद्दों पर ....'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -