क्या पीएम मोदी ने योगी को सीएम बनांना पहले ही तय कर लिया था ?
क्या पीएम मोदी ने योगी को सीएम बनांना पहले ही तय कर लिया था ?
Share:

लखनऊ : क्या 11 मार्च को यूपी चुनाव के नतीजे आने के एक दिन पहले ही पीएम मोदी ने योगी को यूपी की कमान सौंपने का मन बना लिया था? ये संकेत योगी आदित्यनाथ के एक वेबसाइट के ताजा साक्षात्कार से मिल रहे हैं. योगी आदित्यनाथ ने 19 मार्च को यूपी के सीएम की शपथ ली, बातचीत में योगी ने जो बताया है उससे संकेत मिल रहे हैं कि पीएम मोदी औऱ बीजेपी नेतृत्व ने एक हफ्ते पहले ही योगी को कमान सौंपने का मन बना लिया था.

गौरतलब है कि इस साक्षात्कार में एक जगह योगी ने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पोर्ट ऑफ स्पेन जाने वाले प्रतिनिधिमंडल में शामिल होने को कहा था, जिसकी उन्होंने मंजूरी दे दी. ऐसा लगता है कि मोदी ये तय कर चुके थे कि अगर जीत हुई तो सीएम कौन होगा. इसीलिए विदेश जाने वाले सांसदों की सूची से योगी का नाम मोदी ने हटवा दिया. योगी फिर भी नहीं समझ पाए कि उन्हें यूपी की कमान सौंपने का विचार बीजेपी नेतृत्व के मन में चल रहा है, इसलिए उनका नाम विदेश जाने वाले प्रतिनिधि मंडल से हटाया गया.

बता दें कि 11 मार्च को चुनाव परिणाम आने के बाद मीडिया में सीएम पद के उम्मीदवार केलिए कई लोगों के नाम लेकर कयास लगाए जा रहे थे. जिनमें योगी का नाम भी शामिल था. 18 मार्च को विधायकों की बैठक में नेता चुना जाएगा यह तय था, लेकिन वो कौन होगा ये राज ही था. इस बारे में योगी ने बताया 17 मार्च को मेरे पास अध्यक्ष अमित शाह का फोन आया. उन्होंने मुझसे दिल्ली आने को कहा. मैंने उनसे कहा कि गोरखपुर से दिल्ली जाने वाली आखिरी ट्रेन जा चुकी है, जिसके बाद 18 मार्च की सुबह को उन्होंने मुझे दिल्ली लाने के लिए चार्टर्ड प्लेन भिजवा दिया. इसके बाद योगी 18 मार्च को चार्टर्ड प्लेन से दिल्ली पहुंचे.

दिल्ली में अमित शाह ने उन्हें निर्णय सुना दिया, लेकिन इसे गोपनीय रखने को कहा. क्योंकि उसी दिन दोपहर में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत शपथ लेने वाले थे. देहरादून में शपथग्रहण के बाद 18 मार्च को ही शाम को लखनऊ में बीजेपी विधायकों की बैठक हुई, जिसमें विधिवत तौर पर योगी को सीएम चुन लिया गया. अभी तक योगी को सीएम बनाने के लिए अमित शाह औऱ आरएसएस की पसंद बताया जा रहा था, लेकिन इस साक्षात्कार से स्पष्ट है कि योगी को यूपी की कमान सौंपने का फैसला प्रधानमंत्री मोदी बहुत पहले कर चुके थे.

यह भी देखें

देर रात तक चली बैठक में योगी सरकार ने लिए अहम फैसले, जेवर में बनेगा एयरपोर्ट

सपा पार्षद को भारी पड़ी CM योगी की फोटो से छेड़छाड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -