सरकार करेगी स्वच्छ भारत अभियान के कार्यों की समीक्षा
सरकार करेगी स्वच्छ भारत अभियान के कार्यों की समीक्षा
Share:

नई दिल्ली : आपने टेलिविजन चैनलों पर बिगी विग बईयो रिद्म वाला स्वच्छ भारत अभियान का एक विज्ञापन देखा होगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि यह विज्ञापन आपको 25 सितंबर से 2 अक्टूबर तक कई बार देखने को मिले। दरअसल केंद्र सरकार देशभर में एक बार फिर सफाई को लेकर अलख जगाएगी। इस दौरान राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के दो वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर देश में कई कार्यक्रम होंगे। इसके लिए केंद्र सरकार ने कार्ययोजना तैयार कर ली है। सरकार द्वारा 25 सितंबर से गांधी जयंती अर्थात 2 अक्टूबर तक विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विज्ञान भवन में 30 सितंबर को स्वच्छ भारत अभियान के दो वर्ष के कार्य की समीक्षा करेंगे। जो राज्य, संस्थाऐं सफाई के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगी उन्हें सम्मानित किया जाएगा। शहरी विकास मंत्रालय के सचिव राजीव गौबा ने यह अवसर वह है जब सभी अपने लक्ष्यों को प्राप्त करें। खुले में शौच की आदत को बंद कर शौचालयों का निर्माण देश में किया जाए।

इसके लिए जहां पर लोग शौचालयों का उपयाग करते हैं वहां पर स्वतंत्र एजेंसी क्वालिटी काउंसिल आॅफ इंडिया द्वारा गांवों और कस्बां में जाकर जांच की जाएगी और स्वच्छता का ध्यान रखने वाले क्षेत्रों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा। लोगों से शौचालयों का उपयोग करने की अपील भी की जाएगी। इसके लिए 20 हजार स्वच्छाग्रहियों को तैयार किया जाएगा जो लोगों के पास जाकर उनसे स्वच्छता रखने की अपील करेंगे।

मायावती ने कहा बयानबाजी करने की बजाय एक्शन लें PM मोदी

PM मोदी ने कही 'मन की बात', कहा:...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -