सरकार करेगी ESIC में बड़ा बदलाव, 25 करोड़ लोग होंगे लाभान्वित
सरकार करेगी ESIC में बड़ा बदलाव, 25 करोड़ लोग होंगे लाभान्वित
Share:

नई दिल्ली : मोदी सरकार एक बड़े बदलाव के तहत राज्य बीमा एक्ट 1948 में कुछ बदलाव करने जा रही है। जिससे तकरीबन 25 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे। सरकार Employees State Insurance Corporation स्कीम में दिसंबर 2016 तक बदलाव करेगी। इससे फ्री हेल्थ और कैश की सुविधा देने के साथ ही सोशल सिक्योरिटी कवर भी बढ़ेगी। केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने ESIC को इस संदर्भ में निर्देश दिए है और कहा है कि दिसंबर 2016 के पहले सर्वे पूरी हो जानी चाहिए, ताकि योजना जल्द से जल्द लागू हो सके।

ESIC के डीजी दीपक कुमार ने कहा कि बीते कई सालों में महज 2 करोड़ लोगो को ESIC स्कीम के तहत सदस्यता दी गई। जिसका अर्थ है कि करीब 8 करोड़ लोग इसका वर्तमान में लाभ ले रहे है। अब एक बड़े बदलाव और प्रसार की योजना है। इसके तहत कराब 7 करोड़ लोगो को सदस्यता दी जाएगी। जिससे 25 करोड़ लोगो को फायदा होगा।

25 करोड़ भारतीयों को फ्री मेडिकल सेवा मिलेगी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सरकार की इस दरियादिली की वजह 2017 में होने वाला यूपी का चुनाव है। सभी पार्टियां अभी से चुनावी मैदान में कूद रही है। इस स्कीम के तहत पूरे परिवार को मुफ्त मेडिकल सेवा मिलेगी। प्रतिमाह 15000 सैलरी पाने वाले इस योजना के दायरे में आएँगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -